Breaking News
.

पूर्व गृह मंत्री व रामपुर विधायक ननकीराम कंवर ने रेत का अवैध भंडारण व कारोबार के खिलाफ खोला मोर्चा

कोरबा (गेंदलाल शुक्ल) । वरिष्ठ आदिवासी नेता पूर्व गृह मंत्री एवं रामपुर विधायक ननकीराम कंवर ने अपने विधानसभा क्षेत्र में रेत का अवैध भंडारण व कारोबार की शिकायत एवं कार्रवाई कराने के लिए मोर्चा खोल दिया है। विगत दिनों उनके पुत्र जिला पंचायत सदस्य संदीप कंवर ने भी इस संबंध में शिकायत के साथ ही पुलिस को अवगत कराया था। लगातार शिकायतों के बाद भी कार्रवाई ना होने पर पुन: कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल व पुलिस अधीक्षक अभिषेक मीणा को आज पृथक-पृथक शिकायत पत्र विधायक ननकीराम कंवर ने सौंपा है।

विधायक ने सीधा आरोप लगाया है कि विभाग द्वारा अवैध रेत परिवहन एवं भंडारण को संरक्षण देकर शासन को भारी नुकसान पहुंचाया जा रहा है। ग्राम नोनदरहा के मनोज दुबे द्वारा गांव में दो स्थान तथा जोगीपाली में सैकड़ों ट्रैक्टर रेत का अवैध भंडारण किया गया है। इस क्षेत्र में सबसे अधिक शासकीय रेत खदान ग्राम चोरभट्टी में है, किंतु उक्त भंडारित रेत भैंसामुड़ा शासकीय रेत खदान से लाया जाना बताया जा रहा है।

ग्राम नोनदरहा व जोगीपाली से भैंसामुड़ा रेत खदान की दूरी करीब 40 किलोमीटर है इसलिए इस प्रकरण में पुलिस विभाग की संलिप्तता स्पष्ट हो रही है। जिला पंचायत सदस्य संदीप कंवर द्वारा 25 मई को डीएसपी रामगोपाल करियारे को सूचित करने के बाद भी टाल-मटोल कर रेत माफिया को बचाने व लीपापोती का आरोप लगाया है। विधायक ने 25 मई की शिकायत पर 29 मई का रेत रायल्टी दिखाकर संदेहियों/ माफियाओं को बचाने का प्रयत्न करने का आरोप लगाया है।

आरोप है कि खनिज अधिकारियों द्वारा रेत भंडारण लाइसेंसधारियों के भंडारण में कम रेत होने के बाद भी अधिक मात्रा की पर्ची जारी की जा रही है। ग्राम बगदर, तरदा, भैंसामुड़ा में रेत का अवैध भंडारण है, जिसका भौतिक सत्यापन कर भंडारण लाइसेंसधारियों का लाइसें निरस्त करने एवं रायल्टी जारीकर्ता अधिकारी/निरीक्षक पर दंडात्मक कार्रवाई की मांग की गई है। यह भी बताया गया कि अवैध रेत इकट्ठा कर माफिया 2500 से 3000 रुपए प्रति ट्रैक्टर बिक्री कर रहे हैं।

error: Content is protected !!