Breaking News

विदेश मंत्री जयशंकर रूस की तीन दिवसीय यात्रा हुए रवाना, अफगानिस्तान में तालिबान ही है टॉप एजेंडा …

नई दिल्ली। एक ओर जहां पीएम आज अपनी कैबिनेट का विस्तार करेंगे, वहीं दूसरी ओर अफगानिस्तान में तालिबान पर प्रहार करने के लिए विदेश मंत्री एस जयशंकर रूस की तीन दिन की यात्रा पर रवाना हो चुके हैं। तेहरान के रास्ते होते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर रूस की राजधानी मास्को के लिए आज रहाना हुए। माना जा रहा है कि अफगानिस्तान के घटनाक्रम ही इस दौरे के मुख्य एजेंडे हैं। रूस दौरे के दौरान ही विदेश मंत्री का पड़ाव ईरान भी होगा, जहां वह तेहरान में सरकार के साथ आधिकारिक बैठक कर सकते हैं।

बताया जा रहा है कि विदेश मंत्री एस जयशंकर और उनके रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव के बीच वार्ता में कोरोना वायरस महामारी से लड़ाई में सहयोग एवं अन्य मुद्दों पर विचार-विमर्श हो सकता है। सूत्रों ने यह भी बताया कि जयशंकर के दौरे का उद्देश्य वार्षिक भारत-रूस शिखर सम्मेलन की तैयारी करना और अफगानिस्तान में तेजी से उभरती परिस्थितियों पर चर्चा करना है।

विदेश मंत्रालय की मानें तो रूस के साथ बातचीत में कोविड-19 महामारी से लड़ाई के खिलाफ सहयोग और विभिन्न क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय मुद्दों सहित द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है। सात जुलाई से नौ जुलाई के दौरे में जयशंकर उप प्रधानमंत्री यूरी बोरीसोव से मुलाकात करेंगे जो भारत-रूस वाणिज्य, अर्थ, वैज्ञानिक, प्रौद्योगिकी एवं सांस्कृतिक सहयोग पर अंतर सरकारी आयोग में उनके समकक्ष हैं।   

error: Content is protected !!