Breaking News
.

काका कालेलकर और विष्णु प्रभाकर की स्मृति में पंद्रह युवा हस्तियां होंगी सम्मानित…

नई दिल्ली। काका कालेलकर और विष्णु प्रभाकर की स्मृति में  कला, समाज सेवा, शिक्षा,   महिला सशक्तिकरण और गांधीवादी लेखन व पत्रकारिता के लिए 15 युवा हस्तियों को 20 नवंबर को नई दिल्ली में स्वर्गीय प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के पुत्र व पूर्व सांसद अनिल शास्त्री सम्मानित करेंगे। यह सम्मान समारोह राजघाट स्थित गांधी हिन्दुस्तानी साहित्य सभा के सभागार में होगा। समारोह की अध्यक्षता डॉ. एसपी मंडल करेंगे।

यह जानकारी देते हुए विष्णु प्रभाकर प्रतिष्ठान के मंत्री अतुल कुमार ने कहा कि पिछले साल घोषित किए गए सम्मान को इस साल समारोह पूर्वक प्रदान किया जाएगा। इस मौके पर जिन हस्तियों को विष्णु प्रभाकर राष्ट्रीय प्रोत्साहन सम्मान दिया जाएगा।  उनमें पुणे की हेमलता म्हस्के को महिला सशक्तिकरण के लिए, पंकज चौबे गांधीवादी पत्रकारिता व किरण  कापूरे को गांधीवादी लेखन, अरण्य रंजन को पर्यावरण और रचनात्मक कार्य के लिए और प्रांजल धर को साहित्य के लिए सम्मानित किए जाएंगे।

अतुल कुमार ने बताया कि इस मौके पर काका कालेलकर राष्ट्रीय प्रोत्साहन सम्मान साहित्य के लिए सिद्धांत दीक्षित, पत्रकारिता के लिए राजीव मंडल, शिक्षा के लिए रेखा कुमारी और अनिल कुमार और रूपाली बाबजे समाज सेवा के लिए सम्मानित किए जाएंगे।अभ्युदय  इंडिया की ओर से  पांच हस्तियों को काका कालेलकर राष्ट्रीय कला सम्मान दिया जाएगा। इस कला सम्मान से सम्मानित होने वाले युवाओं में रजनीश वर्मा, भोला कुमार, मोहम्मद सुल्तान, रवि प्रकाश और सुनील कुमार कुशवाहा के नाम शामिल हैं।

गौरतलब गांधी हिंदुस्तानी साहित्य सभा और विष्णु प्रभाकर प्रतिष्ठान के संयुक्त प्रयास से संचालित सन्निधि संगोष्ठी की ओर से यह पुरस्कार पिछले 7 सालों से हर साल दिया जाता है । अब तक इन सम्मानों से देश के विभिन्न राज्यों की 80 से अधिक युवा हस्तियां सम्मानित हो चुकी हैं। पिछले साल   लॉक डाउन के कारण किसी भी तरह के कार्यक्रम और समारोह के आयोजन पर पूर्ण रूप से पाबंदी लग गई थी। इस वजह से जिन हस्तियों को पिछले साल सम्मानित करना था, उन्हें अब 20 नवंबर को सम्मानित किया जाएगा। इन सम्मानों का मकसद खास कर युवा प्रतिभाओं को सामने लाना और उन्हें प्रोत्साहित करना है।

– हेमलता म्हस्के

error: Content is protected !!