Breaking News
.

नोटबंदी के बाद भी देशभर में चल रहे नकली नोट : रेलवे ट्रैक के पास मिला नकली नोटों का बड़ा खजाना, देखने में लग रहे असली ….

नई दिल्ली । कुछ साल पहले पूरे देश में हुए नोट बदलीकरण (नोटबंदी) के बाद ऐसा कहा जाने लगा था कि नकली नोट चलाने वाले दिवालिया हो जाएंगे और वे पकड़े भी जाएंगे लेकिन इसके बाद भी कई मौकों पर नकली नोटों के कई रैकेट का खुलासा पुलिस विभाग द्वारा किया गया। ऐसा ही एक ताजा मामला सामने आया है जहां एक बार फिर नकली नोटों का खजाना मिल गया है। इस बार ये सभी नोट रेलवे ट्रैक पर पड़े मिले हैं।

दरअसल, यह घटना तमिलनाडु के धर्मपुरी की है। एक ऑनलाइन रिपोर्ट के मुताबिक, रेलवे ट्रैक पर और उसके किनारे 500 और 2000 रुपये के नोट बिखरे पड़े थे। यह नोट देखते ही रेलवे विभाग में हड़कंप मच गया। लेकिन दिलचस्प बात ये है कि सबको लगा कि ये नोट असली हैं। जैसे ही रेलवे कर्मचारी नोटों का बंडल उठाने पहुंचा तो देखा कि यह सब नकली हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, सबसे पहले ये नोट रेलवे के एक कर्मचारी रामकुमार को दिखे। उस समय रामकुमार रेलवे ट्रैक पर काम के लिए पटरियों की जांच कर रहे थे। फिर उनकी नजर नोटों के ढेर पर पड़ी। पहले तो उसको कुछ समझ नहीं आया लेकिन जब वह उसके पास गया तो हक्का-बक्का हो गया। उसने तुरंत इसकी सूचना अपने से उच्च अधिकारियों को दी।

सूचना मिलते ही उच्च अधिकारी मौके पर पहुंचे। वहां देखा गया कि बड़ी संख्या में 2000 और 500 रुपये के नोट रेलवे ट्रैक पर बिखरे पड़े हैं। सब-इंस्पेक्टर वेंकटचलम के नेतृत्व में मौके पर पहुंची टीम ने जब नोटों को देखा तो पाया गया कि यह नोट नकली हैं। इतना ही नहीं इन नोटों के बीच में एक कार्टून भी बना हुआ था। इसके बाद अधिकारियों ने पुलिस को भी सूचना दे दी।

फिलहाल रेलवे पुलिस ने बिखरे हुए नोटों को जब्त कर लिया। नोटों के बंडल को एक बड़े बॉक्स में पैक किया गया था, इसके बाद पुलिस ने पूरे मामले की जांच शुरू कर दी है। अधिकारियों के हवाले से बताया गया है कि जांच के बाद ही किसी निष्कर्ष पर निकला जा सकता है। जांच अधिकारियों की टीम संबंधित लोगों से पूछताछ कर रही है।

error: Content is protected !!