Breaking News
.

पेगासस जासूसी कांड को लेकर एडिटर्स गिल्ड ने खटखटाया सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा, SIT जांच की मांग …

नई दिल्ली । संसद के मॉनसून सत्र में पेगासस जासूसी कांड मुद्दे की गूंज बरकरार है। इस बीच सुप्रीम कोर्ट पांच अगस्त को इस विवाद को लेकर सुनवाई करेगा। चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (सीजेआई) एनवी रमना की बेंच इस मुद्दे की सुनवाई करेगी।

संपादकों की शीर्ष संस्था एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया (ईजीआई) ने पेगासस जासूसी कांड को लेकर सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, एडिटर्स गिल्ट ऑफ इंडिया ने सुप्रीम कोर्ट से पेगासस फोन हैकिंग की एसआईटी से जांच कराने के निर्देश देने की मांग की है। बीते महीने एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ था कि इजरायली स्पाइवेयर पेगासस से भारत में कई बड़ी हस्तियों के फोन हैक किए गए। इनमें पत्रकारों के नाम भी शामिल थे।

बता दें कि बीते हफ्ते ही वरिष्ठ पत्रकार एनवी राम और शशि कुमार ने पेगासस जासूसी विवाद को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। इस याचिका में इस मामले की स्वतंत्र जांच कराए जाने की मांग की गई थी। सुप्रीम कोर्ट ने इस याचिका को स्वीकार किया और इसकी सुनवाई के लिए पांच अगस्त की तारीख दी।

पेगासस एक इजरायली सॉफ्टवेयर है जिसके जरिए पूरी दुनिया के कई पत्रकार, नेता और बड़े उद्योगपतियों को निशाना बनाया गया था। भारत में भी करीब चालीस पत्रकार और कई बड़े नेताओं की जासूसी की बात सामने आई है।

error: Content is protected !!