Breaking News
.

जिला स्तरीय युवा उत्सव का हुआ रंगारंग आगाज, 600 से अधिक प्रतिभागी हुए शामिल …

रायपुर। छत्तीसगढ़ शासन खेल एवं युवा कल्याण विभाग के निर्देशानुसार जिला स्तरीय युवा उत्सव का दो दिवसीय आयोजन का आज रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ आगाज हुआ। कार्यक्रम के शुभारम्भ अवसर पर मुख्य अतिथि के तौर पर नगर निगम के महापौर विजय देवांगन उपस्थित रहे, जबकि विशिष्ट अतिथि के तौर पर जिला पंचायत उपाध्यक्ष नीशु चंद्राकर एवं सदस्य श्रीमती कविता बाबर मौजूद थीं। जिला स्तरीय युवा उत्सव में कुल 609 प्रतिभागी शामिल होंगे, जो विभिन्न विधाओं में अपनी प्रतिभाओं का प्रदर्शन करेंगे।

स्थानीय आमातालाब रोड स्थित पंढरीराव कृदत्त इनडोर स्टेडियम में आयोजित युवा उत्सव में मुख्य अतिथि देवांगन ने कहा कि जब प्रदेश में छत्तीसगढ़िया मुख्यमंत्री ने बागडोर संभाली है, तब से यहां की विलुप्तप्राय सांस्कृतिक विरासतों, तीज-त्यौहारों को पुनर्जीवन मिल रहा है। उन्होंने न सिर्फ यहां की पम्पराओं को संजोने का कार्य किया, बल्कि इन सबको एक विशिष्ट पहचान दिलाने का भी काम किया। महापौर ने सभी प्रतिभागियों को बधाई देते हुए आयोजन की सफलता के लिए शुभकामनाएं दीं।

जिला पंचायत के उपाध्यक्ष चंद्राकर ने भी अपने उद्बोधन में कहा कि आधुनिकता के दौर में समाज अपनी पुरातन, वैभवशाली धरोहरों को भूलता जा रहा है, ऐसे में प्रदेश के माटीपुत्र मुख्यमंत्री ने इन्हें जिंदा रखने का बीड़ा उठाया, जो आज फलीभूत हो रहा है। इसके पहले, जिला पंचायत की सी.ई.ओ. श्रीमती प्रियंका महोबिया ने जिला स्तरीय युवा उत्सव को लेकर प्रशासन द्वारा की गई तैयारियों की जानकारी देते हुए बताया कि 38 प्रकार की विभिन्न विधाओं में प्रतिस्पर्धा आयोजित कराई जा रही है, जिसमें चारों विकाखण्ड के प्रतिभागी शामिल हैं। उन्होंने सभी प्रतिभागियों को खेल-भावना से उत्कृष्ट प्रदर्शन करने का आव्हान किया। इस अवसर पर खेल अधिकारी श्रीमती उमा राज, डिप्टी कलेक्टर दिव्या पोटाई सहित खेल प्रशिक्षक एवं प्रतिभागी मौजूद थे।

उल्लेखनीय है कि खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा 13 एवं 14 दिसम्बर को विकासखण्ड स्तरीय युवा उत्सव आयोजित किया गया, जिसमें दो आयु वर्गों में कुल 38 प्रकार के खेल एवं अन्य विधाओं में प्रतियोगिता कराई गई। इसमें सफल रहे प्रतिभागियों को जिला स्तरीय प्रतियोगिताओं में प्रदर्शन का अवसर मिला। तदुपरांत विजेता प्रतिभागी संभाग स्तरीय और अंत में राज्य स्तरीय प्रतिस्पर्धाओं में शामिल होकर अपना प्रदर्शन करेंगे।

इस संबंध में बताया गया कि आज से दो दिवसीय जिला स्तरीय आयोजन में कुल 609 प्रतिभागी शामिल हो रहे हैं जिसमें धमतरी विकासखण्ड के 192, कुरूद के 112, मगरलोड के 130 और नगरी विकासखण्ड के 165 प्रतिभागी और 54 ऑफिशियल्स भी हिस्सा ले रहे हैं। इसके अंतर्गत लोकनृत्य, लोकगीत, एकांकी, शास्त्रीय नृत्य, शास्त्रीय गायन, शास्त्रीय वादन सहित वक्तृत्व कला विधाओं में प्रतिस्पर्धा आयोजित की जा रही है। इसके अलावा सुआ, पंथी, करमा नाचा, सरहुल, बस्तरिहा लोकनृत्य, राउत नाचा, फुगड़ी, भौंरा, गेड़ी, दौड़/चाल, चित्रकला, वाद-विवाद (तात्कालिक/समसामयिक विषयों पर), क्विज, निबंध आधारित प्रतिस्पर्धाएं कराई गईं।

कार्यक्रम में स्थल में आकर्षक छत्तीसगढ़ी व्यंजनों पर आधारित फूड स्टाल लगाया गया, जहां उपस्थित लोगों ने पारंपरिक व्यंजनों के स्वाद का लुत्फ उठाया।

error: Content is protected !!