Breaking News
.

साक्षरता अभियान अंतर्गत द्वितीय चरण का जिला स्तरीय प्रशिक्षण बिलासपुर में सम्पन्न …

बिलासपुर । पढ़ना लिखना अभियान के अंतर्गत बिलासपुर जिले में दो दिवसीय जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर का प्रशिक्षण सम्पन्न हुआ। साक्षरता अभियान अंतर्गत जिला साक्षरता कार्यालय में 1794 असाक्षरों को मार्च माह तक साक्षर करने व परीक्षा महाअभियान में सम्मिलित कराने के लिए यह प्रशिक्षण आयोजित किया गया।

प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरुआत राज्य गीत अरपा पैरी के धार एवं सर्व धर्म प्रार्थना से प्रारंभ हुई। शिक्षा का सूरज, टन-टन घंटी बजी वीडियो के माध्यम से वातावरण निर्माण किया गया। इसके पश्चात जिला साक्षरता बिलासपुर के डीपीओ जे.के पाटले के द्वारा इस प्रशिक्षण के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई।

उल्लेखनीय है कि बिलासपुर जिले में साक्षरता अभियान अंतर्गत 10 हजार 92 असाक्षरों का साक्षर करने का लक्ष्य मिला हुआ था, जिसमें से 30 सितम्बर 2021 को आयोजित महा परीक्षा अभियान में 8 हजार 596 असाक्षरों ने भाग लेकर परीक्षा उत्तीर्ण की। शेष बचे 1 हजार 440 असाक्षरों को मार्च 2022 तक साक्षर करने का अभियान चल रहा है। इस कार्य के लिए स्वयं सेवक शिक्षकों का चयन करके उनके माध्यम से मोहल्ला कक्षा का संचालन, कोविड-19 के गाइड लाइन का पालन करते हुए किया जाएगा।

साक्षरता के इस कार्य को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए विकासखंड के मास्टर ट्रेनर को स्वयं सेवी शिक्षकों के चयन, प्रतिभागी शिक्षार्थियों को कक्षा तक लाना और पढ़ना, लिखना, अंक ज्ञान कैसे किया जाए, प्रौढ़ शिक्षा अभियान योजना, कक्षा संचालन, प्रवेशिका का परिचय, टीचिंग टेकनिक्स, सतत विकास लक्ष्य, नवा जतन इत्यादि के बारे में एवं पीपीटी प्रस्तुतीकरण प्रोजेक्टर के माध्यम से जानकारी दी गई।

error: Content is protected !!