Breaking News
.

तानाशाह रूस ने 3 नाटो देशों पर लिया जवाबी ऐक्शन, 10 राजनियकों को निकाल दिया बाहर …

मॉस्को। तानाशाह रूस ने बाल्टिक देशों पर बदले की कार्रवाई करते हुए उनके 10 राजनयिकों को देश से बाहर निकलने का आदेश दिया है। इनमें 3 राजनयिक एस्टोनिया और लाटविया के हैं, इसके अलावा 4 राजनयिक लिथुआनिया के हैं। रूसी विदेश मंत्रालय की ओर से मंगलवार को बयान जारी कर इस ऐक्शन के बारे में जानकारी दी गई है।

इसी महीने तीन बाल्टिक देशों लातविया, एस्टोनिया और लिथुआनिया ने 10 रूसी राजनियकों को बाहर निकाल दिया था। लिथुआनिया ने रूस के 4 राजनियकों को बाहर का रास्ता दिखाया था, जबकि लातविया और एस्टोनिया ने भी 3 डिप्लोमैट्स को निकाल दिया था।

लातविया ने कहा था कि तीनों देशों ने समन्वय के साथ यह फैसला लिया है। लातविया के विदेश मंत्री एडगार्स रिंकेविक्स ने कहा कि यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद यह ऐक्शन लिया गया है। इसके अलावा एस्टोनिया का कहना था कि उन्होंने रूसी राजनयिकों को इसलिए बाहर निकाला है क्योंकि उससे हमारी सुरक्षा को खतरा है। एस्टोनिया का कहना था कि रूस लगातार यूक्रेन पर हमला कर रहा है और उसके राजनयिक गलत प्रोपेगेंडा फैला रहे थे। ऐसे में उन्हें देश से बाहर किया जाना जरूरी था। बता दें कि यूक्रेन पर हमले के बाद से रूस पर पश्चिमी देशों की ओर से लगातार प्रतिबंध लगाए जा रहे हैं।

एस्टोनिया, लिथुआनिया और लातविया नाटो से जुड़े देश हैं और रूस के आलोचकों में से एक हैं। ऐसे में रूस से तीनों देशों के टकराव की वजह समझी जा सकती है।

error: Content is protected !!