Breaking News
.

सामुदायिक सहभागिता से मिलजुलकर करें विद्यालय व बच्चों का विकास- जिला शिक्षा अधिकारी

कोरबा। शिक्षा के स्तर को बेहतर बनाने के लिए शाला प्रबंधन समिति का गठन एंव बैठक हेतु स्कूल शिक्षा विभाग कोरबा द्वारा नियमित प्रयास किया जा रहा है। वर्तमान में बच्चों का नामांकन, उन बच्चों का शाला में ठहराव एवं गुणवत्तायुक्त शिक्षा में अभूतपूर्व सफलता लाने के लिए शाला प्रबंधन एवम् विकास समिति के लिए उन्मुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन समूह क्रमांक 11 द्वारा संकुल बनिया वि ख पोंडी उपरोड़ा में किया गया जिसमे पूरे उत्साह के साथ कुल 110 लोग उपस्थित हुए।

जिला शिक्षा अधिकारी कोरबा के मुख्य मार्गदर्शन और उपस्थिति में चलाए जा रहे इस उन्मुखीकरण कार्यक्रम का सफल संचालन मास्टर ट्रेनर ममता राजपूत द्वारा किया गया। जिसमें उन्होंने कार्यशाला की सभी बातों पर विस्तृत चर्चा की और प्रशिक्षण का उद्देश्य को रोचक ढंग से बताया। रुपेश चौहान, गीता देवी और मधुलिका दुबे, हिमधर द्वारा कार्यशाला में सारगर्भित उदबोधन दिया गया। कार्यक्रम में क्लस्टर 13 के प्राचार्य विश्वनाथ कश्यप द्वारा समूह के सभी सदस्यों को उत्साहवर्धन किया गया तथा शाला प्रबंधन समिति के औचित्य और आवश्यकता पर प्रकाश डाला गया।

कार्यक्रम में लमना हायर सेकेंडरी स्कूल के प्राचार्य एस के नागदेव जी ने प्रशिक्षण की प्रशंसा करते हुए किसी दिन भौतिक रूप से संकुल में इस प्रशिक्षण के आयोजन की इच्छा जताई। कॉपा नवापारा के एसएमसी अध्यक्ष रामकेश्वर साहू, माध्यमिक शाला बनिया की एसएमसी अध्यक्ष विजयलक्ष्मी तंवर, संकुल स्रोत समन्वयक शंकर सिंह उइके, ने भी इस चर्चा में भाग लिया और सभा को संबोधित करते हुए आगामी समय में विद्यालयों में इसे लागू करने की बात कही।

आज की कार्यशाला बेहद रोचक और उत्साहवर्धक रही जो 2 घंटे से अधिक चली इस कार्यक्रम में अंत तक सभी सदस्य जुड़े रहे। इस कार्यशाला में बनिया के राम नारायण श्रीवास जो की वर्तमान में लमना हा से स्कूल में 12 वी में अध्ययनरत है (नेशनल 200 मीटर कांस्य पदक विजेता) ने भी प्रशिक्षण में भाग लिया और शासन प्रशासन से अपने लिए समुचित प्रशिक्षण की व्यवस्था करने का निवेदन किया।

प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर राकेश टंडन, रुपेश चौहान, प्रभा साव, सुनीता कश्यप, गीता देवी, मधुलिका दुबे उपस्थित रहे। इस कार्यक्रम के अंत में उपस्थित समस्त शिक्षक, एसएमसी और एसएमडीसी के अध्यक्षों व सदस्यों सभी ने एक साथ मिलजुल कर कार्य करने का शपथ लिया।

error: Content is protected !!