Breaking News
.

सुप्रीम कोर्ट की लताड़ के बाद जागी दिल्ली सरकार, कल से अगले आदेश तक बंद रहेंगे स्कूल…

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को राजधानी में बढ़ते प्रदूषण को लेकर किए गए उपायों पर असंतोष व्यक्त करते हुए कहा कि सरकार के दावों के बावजूद दिल्ली में वायु प्रदूषण बढ़ा है। चीफ जस्टिस एनवी रमन्ना ने सुनवाई के दौरान कहा, ‘हमें लगता है कि कुछ नहीं हो रहा है और प्रदूषण बढ़ता जा रहा है। केवल समय बर्बाद हो रहा है।’ कोर्ट से मिली लताड़ के बाद दिल्ली सरकार ने अगले आदेश तक कल से स्कूल बंद करने का फैसला लिया है।

सख्त कार्रवाई की चेतावनी देते हुए सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र, दिल्ली और पड़ोसी राज्यों को औद्योगिक और वाहनों से होने वाले प्रदूषण के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए 24 घंटे का अल्टीमेटम दिया है, जिसे बिगड़ती वायु गुणवत्ता के मुख्य कारणों के तौर पर गिना जाता है। पिछले महीने दिवाली के बाद से दिल्ली की वायु गुणवत्ता में गिरावट आई है। हवा की बिगड़ती सेहत के लिए पराली जलाने को एक कारण बताया गया। इससे आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हुआ। एक महीने बीतने के बाद भी शहरवासी साफ हवा के लिए तरस रहे हैं।

सुप्रीम कोर्ट के लताड़ लगाने के बाद दिल्ली सरकार ने अगले आदेश तक कल से दिल्ली के स्कूल बंद कर दिए हैं। इसकी जानकारी मंत्री गोपाल राय ने गुरुवार को दी। उन्होंने कहा, ‘शहर में मौजूदा वायु प्रदूषण के स्तर को देखते हुए दिल्ली के सभी स्कूल कल से अगले आदेश तक बंद रहेंगे।’ इससे पहले कोर्ट ने कहा कि था आपने बड़ों के लिए वर्क फ्रॉम लागू किया हुआ है तो बच्चों को स्कूल जाने पर मजबूर क्यों किया जा रहा है। कोर्ट से मिली लताड़ के बाद सरकार ने कल से स्कूल बंद करने का फैसला लिया है। वायु प्रदूषण पर सुनवाई करते हुए सीजेआी एनवी रमन्ना ने अरविंद केजरीवाल सरकार को फटकार लगाते हुए कहा कि ‘तीन साल और चार साल के बच्चे स्कूल जा रहे हैं लेकिन वयस्क घर से काम कर रहे हैं। हम आपकी सरकार चलाने के लिए किसी को नियुक्त करेंगे।’

error: Content is protected !!