Breaking News

कार्ल मार्क्स के जन्मदिन पे समर्पित …

आओं हम सब मिलकर जाने कार्ल मार्क्स के जीवन और उसके अनमोल वचन की कहानी, जर्मन के एक फिलोस्पर, समाजवादी, इतिहासकार, रिवोल्यूशनरी, ईकोनॉमीस्ट की कहानी।

उसने एक ऐसे समाज की कल्पना की जिसमें कोई सम्पत्ति किसी की निजी नही होती है, लोकतंत्र समाजवाद का रास्ता चुना आधुनिक एवं वैज्ञानिक खोज करने वाली की कहानी।

यहूदी प्रष्टभूमि के होने के कारण उन्होनें भेद-भाव और पूर्वाग्रह का सामना किया, जिसने समाजिक परिवर्तन को प्रभावित किया ऐसे रिवोल्यूशनरी फिलोस्पर की कहानी।

छात्र जीवन जिसने खुलकर जिया सारे शौक कर डाले और जेल गया,  उसके बाद जो कोर्स किया मानवता को समर्पित करने वाले इतिहासकारी की कहानी।

विवाह कर पत्नी जेनी के साथ आराम से छड़ भर भी सुख से ना रहा, टर्विन क्लव में कवियों से मिलकर राजनेतिक जीवन का सामना करने वाले की कहानी।

कोट्री ब्यूटेर फ्राई एड्रीच एगल्स से आजीवन दोस्ती दार्शनिक सिन्धांतो की कृटिसीजम शुरु हुआ, मार्क्स और एगेल का एक साथ पब्लिकेशन “दी होली” फैमिली समाजवाद कर्ता की कहानी।

जिसने समाजिक प्रगति को समाज मे मिले महिलाओं की स्थिति को मापने का आधार माना, धर्म मानव मस्तिष्क जो ना समझ सके उससे निपटने की नपुसंकता है इसे मानने वाले की कहानी।

जिसने पूंजी मृत श्रम को माना,नौकरशाह के लिए दुनिया हेर-फेर करने की वस्तु माना, जिसके सिन्धांतो और विचारों मर्किस्र्ज्म से जाना गया ऐसे समाजवादी की कहानी।

कार्ल मार्क्स ने धर्म को सिर्फ ओपियम या ड्रग माना इस आन्दोलन को दुनिया मे लाया, हम सब करते है उसको बारम्बार नमन एक ऐसे आधुनिक कम्युनिज़ं की वैज्ञानिक की कहानी।

©झरना माथुर, देहरादून, उत्तराखंड                            

error: Content is protected !!