Breaking News
.

दाई-दीदी क्लीनिक, महिलाओं की बीमारी हो रही ठीक : 700 से अधिक कैंपो में 50 हजार से अधिक महिलाएं हुई लाभान्वित …

रायपुर । महिलाओं के लिए शुरू की स्पेशल उपचार सुविधा दाई दीदी क्लीनिक योजना से जरूरतमंद और गरीब बीमार महिलाओं को समय पर उनके ही घर के आसपास निःशुल्क उपचार मिलने लगा है। दाई दीदी क्लीनिक के अंतर्गत संचालित मोबाइल मेडिकल यूनिट में सभी प्रकार की सुविधाओं के साथ चिकित्सक सहित सभी स्टाफ महिलाएं होने की वजह से इलाज कराने वाली महिलाओं को अपनी समस्याएं बताने में किसी प्रकार की झिझक भी नहीं होती।

यहीं वजह है कि रायपुर, बिलासपुर और भिलाई नगर पालिक निगम में शुरू हुई इस योजना से लगभग 700 कैम्पों में अब तक 50 हजार से अधिक महिलाएं दाई-दीदी क्लीनिक योजना से लाभान्वित होकर ठीक हो चुकी है। अपने कामकाजों में व्यस्त रहने वाली संगीता यादव और सुशीला देवांगन भी उन्हीं महिलाओं में है जो अपने घर के नजदीक लगने वाली दाई दीदी क्लीनिक के शिविर में इलाज कराकर ठीक हुई है। रायपुर शहर के डंगनिया में रहने वाली श्रीमती संगीता यादव और श्रीमती सुशीला देवांगन ने बताया कि वे प्रतिदिन प्रातः में ही घर से बाहर काम करने निकल जाती है। पहले जब कभी बीमार होती थी तब इलाज के लिए बहुत तकलीफ उठानी पड़ती थी।

संगीता यादव ने बताया कि पति के मौत के बाद किसी तरह खुद ही घर का खर्च निकालने घरों में काम करती है। उनकी इतनी आमदनी भी नहीं है कि अपनी बीमारी का इलाज के लिए वह अपना कामकाज छोड़कर किसी प्राइवेट अस्पताल में जा सकें। उन्होंने बताया कि दाई दीदी क्लीनिक योजना से जब उनके ही घर के पास शिविर लगना प्रारंभ हुआ तो उन्हें पता चला कि यहां महिलाओं के बीमारियों का इलाज महिला चिकित्सक द्वारा ही निःशुल्क किया जाता है। एक दिन बुखार और कमजोरी महसूस होने पर जब शिविर में पहुँची तो उन्हें जाँच के बाद दवाइयां दी गई। यहाँ से मिली दवा से वह दो दिन में ही ठीक हो गई।

श्रीमती सुशीला देवांगन ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से उन्हें कमजोरी के साथ हाथ पैर में दर्द हो रहा था। घर के पास में ही दाई दीदी क्लीनिक का कैम्प लगे होने की जानकारी के बाद इलाज के लिए आई है। यहाँ उन्हें जाँच के बाद दवा दी गई है। उन्होंने बताया कि वह पहले भी इन शिविरों में आकर उपचार करा चुकी है। यहाँ उपचार के बाद ठीक हो गई थी। अभी फिर जरूरत महसूस हुई तो यहाँ आई है। सुशीला देवांगन ने बताया कि दाई दीदी क्लीनिक योजना महिलाओं के लिए बहुत ही लाभदायक और सहूलियत वाली सुविधा है। बीमारी सहित अन्य तकलीफ में यहाँ अपनी समस्या को खुलकर महिला चिकित्सक को बता सकती है। यहाँ निःशुल्क दवा देने के साथ  लैब टेस्ट भी निःशुल्क है।

error: Content is protected !!