Breaking News
.

देश का किसान जीत गया, यह आंदोलन और लोकतंत्र की जीत है : कांग्रेस…

बिलासपुर। किसानों द्वारा पिछले एक साल से तीनों काले कृषि कानून (अधिनियम) को वापस लेने की मांग को लेकर आंदोलन किया जा रहा था। किसानों के इस आंदोलन को कांग्रेस सहित पूरे विपक्ष का समर्थन था, अंततः किसानों के आंदोलन के सामने आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को झुकना पड़ा और राष्ट्र के नाम संदेश में इसे वापस लेने की घोषणा करनी पड़ी। इस अवसर पर कांग्रेसियों ने चंद्रभूषण प्रजापति सेंदरी, देवरीलाल भेड़पाल सेंदरी, शिवकुमार भेड़पाल सेंदरी, भगवती देवांगन रानीगांव, रामनाथ रामतल्ला आदि किसानों को सम्मानित किया।

कांग्रेस ने प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि अहंकार और जिद्द किसी भी लोकतंत्र के लिए, किसी भी जनप्रतिनिधि के लिए, विशेष कर प्रधानमंत्री पद पर बैठे हुए लोगों के लिए अच्छी नहीं होती। साल भर चले इस आंदोलन में किसानों ने लगभग 700 लोगों को खोया, यातनायें सही, झूठे मुकदमे सहे, लेकिन गांधी जी के रास्ते पर चलते हुए कृषि कानून वापस कराने में सफलता पाई।

छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार किसान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विधानसभा में प्रस्ताव पारित किया था, उक्त कानून छत्तीसगढ़ में लागू नहीं होंगे। पूरे छत्तीसगढ़ में समय-समय पर कांग्रेस ने किसान आंदोलन के समर्थन में उग्र प्रदर्शन भी किया था। किसानों के आंदोलन को कांग्रेस ने पूरी तरह समर्थन प्रदान किया था। इस अवसर पर बैजनाथ चंद्राकर ने कहा कि तीनों कृषि कानून किसान हित में नहीं थे, किसानों ने पूरे देश में आंदोलन किया, सरकार को झूकना पड़ा, किसानों की जीत हुई। संसदीय सचिव रश्मि सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार से केन्द्र सरकार को सीख लेनी चाहिए किसानों के हित में फैसले कैसे लिये जाते हैं। कृषि कानून वापस लेकर मोदी सरकार किसान हित में फैसला लिया है, अब उन्हें छत्तीसगढ़ मॉडल पूरे देश में लागू करना चाहिए। जिला सहकारी बैंक अध्यक्ष प्रमोद नायक ने कहा कि यह फैसला किसान आंदोलन की जीत है, पुनः यह सिद्ध हुआ कि संघर्ष कभी हारता नहीं। यह अहंकार एवं जिद्द की हार है और किसानों की जीत है।

इस अवसर पर जिला सहकारी बैंक अध्यक्ष प्रमोद नायक, अपेक्स बैंक चेयरमेन बैजनाथ चंद्राकर, विधायक एवं संसदीय सचिव रश्मि सिंह, प्रदेश प्रवक्ता अभय नारायण राय, जिला अध्यक्ष विजय केशरवानी, शहर अध्यक्ष विजय पाण्डेय, प्रदेश सचिव महेश दुबे की उपस्थिति में ढोल-ताशा बजाकर पटाखे फोड़कर मिठाई बांटकर किसानों का सम्मान कर खुशी मनाई गई। जिसमें प्रमुख रूप से ब्लाक अध्यक्ष जावेद मेमन, विनोद साहू, अरविंद शुक्ला, शहर महिला अध्यक्ष सीमा पाण्डेय, विनय अग्रवाल, महामंत्री बद्री यादव, आशुतोष शर्मा, विष्णु हिरवानी, देवेन्द्र सिंह बाटू, पार्षद महेन्द्र गढ़ेवाल, सीताराम जायसवाल, पूर्व पार्षद पंचराम सूर्यवंशी सहित कांग्रेस सेवा दल के पदाधिकारी, कांग्रेस के जिला पदाधिकारी एवं प्रदेश पदाधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!