Breaking News
.

मध्य प्रदेश में 15 सितंबर से खुल रहे हैं कॉलेज, 50 प्रतिशत क्षमता के साथ होगा कक्षाओं का संचालन …

भोपाल। मध्य प्रदेश में कॉलेजों व विश्वविद्यालयों को ऑफलाइन कक्षाओं के संचालन की फिर से अनुमति (  Reopening) दे दी गई है. राज्य से सभी कॉलेज व विश्वविद्यालय 15 सितंबर 2021 से फिर से पढ़ाई के लिए खोले जाएंगे. इस संबंध में मध्य प्रदेश उच्च शिक्षा विभाग ने दिशा-निर्देश जारी कर दिया है, जिसके अनुसार कॉलेजों व  विश्वविद्यालयों में छात्रों की 50 फीसदी क्षमता के साथ कक्षाओं का संचालन किया जाएगा.

वहीं, शिक्षक और गैर-शिक्षक कर्मचारियों की उपस्थिति 100 फीसदी होगी. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने कॉलेज व विश्वविद्यालयों को फिर से खोलने की घोषणा की. उन्होंने यह भी बताया कि ऑफलाइन मोड में कक्षाएं फिर से शुरू करने के लिए कॉलेज के शैक्षणिक, गैर-शैक्षणिक कर्मचारियों और छात्रों के लिए टीकाकरण की पहली खुराक का प्रमाण पत्र जमा करना अनिवार्य होगा. वहीं, सरकार ने छात्रावास और पुस्तकालयों को भी फिर से खोलने की अनुमति दे दी है. इन दौरान ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन जारी रहेगा.

कॉलेजों और यूनिवर्सिटी के लिए जारी गाइड लाइन

-प्रवेश से पहले छात्रों की थर्मल स्क्रीनिंग की जानी चाहिए.

–    केवल उन छात्रों के लिए छात्रावास को फिर से खोलने की अनुमति दी जाएगी, जो स्नातक के अंतिम वर्ष और स्नातकोत्तर के तीसरे वर्ष में हैं.

–    यदि किसी छात्र में कोरोना के लक्षण दिखाई देते हैं, तो उन्हें तुरंत छात्रावास में आइसोलेशन में रखा जाना चाहिए.

–    छात्रावास में प्रवेश लेने से पहले अभिभावक की सहमति और स्व-घोषणा पत्र भरना अनिवार्य है.

–    छात्रों और कर्मचारियों को मास्क लगाकर ही संस्थान में आना होगा.

error: Content is protected !!