Breaking News
.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जिला सहकारी केंद्रीय बैंक अध्यक्ष के पदभार ग्रहण समारोह में वर्चुअली हुए शामिल …

बिलासपुर। किसानों के हित में काम करते हुए ज्यादा से ज्यादा सहकारी गतिविधियां संचालित की जाएगी। सहकारिता आंदोलन से किसान ही नहीं बल्कि हर नागरिक जुड़े यह प्रयास होना चाहिए। मुख्मयंत्री भूपेश बघेल ने जिला सहकारी केंद्रीय बैंक बिलासपुर के अध्यक्ष के पदभार ग्रहण समारोह में यह उद्गार व्यक्त किया। बघेल इस समारोह में वर्चुअली शामिल हुए।

जिला सहकारी केंद्रीय बैंक बिलासपुर के नवनियुक्त अध्यक्ष प्रमोद नायक का पदभार ग्रहण समारोह आज सहकारी बैंक के प्रांगण में संपन्न हुआ। जिसमें स्कूल शिक्षा, अनुसूचित जाति, जनजाति अन्य पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण, सहकारिता मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम विशेष रूप से उपस्थित थे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि केंद्रीय सहकारी बैंक का काम सुचारू रूप से संचालित हो इसके लिए बड़ी जिम्मेदारी नवनियुक्त अध्यक्ष को मिली है।

उन्होंने कहा कि सहकारिता अधिनियम में बहुत सारे संशोधन कर सरलीकरण किया गया है। जिससे सहकारिता आंदोलन से ज्यादा से ज्यादा लोग लाभान्वित होंगे। सहकारी बैंकों से खाद, बीज किसानों को मिलते थे। अब राजीव गांधी किसान न्याय योजना, गोधन न्याय योजना, लघु वनोपज खरीदी आदि भी सहकारिता का हिस्सा है। हर लोगों का जुड़ाव सहकारिता से हो यह प्रयास करना होगा।

कार्यक्रम में उपस्थित सहकारिता मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम ने अपने संबोधन में कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा किसानों के हित के लिए अभिनव योजनाएं बनाई गई है। जिससे छत्तीसगढ़ माडल राज्य बनने जा रहा है। उन्होंने कहा कि सहकारिता आंदोलन किसानों के लिए जरूरी है। छत्तीसगढ़ सरकार ने त्रिस्तरीय सहकारी बैंक की व्यवस्था कर सहकारिता आंदोलन को मजबूत बनाने का कार्य किया। धान खरीदी, खाद, बीज, दवा सभी सहकारी बैंकों के माध्यम से किसानों को सुलभ है। पहले धान बिक्री के लिए किसानों को बड़ी दिक्कत होती थी लेकिन सरकार ने सुव्यवस्थित खरीदी की व्यवस्था बनाई। आज धान बेचने के एक हफ्ते के भीतर किसानों के खाते में पैसा आ जाता है। किसानों की सुविधा के लिए नई सहकारी समितियां गठित की गई। उन्होंने बताया कि राज्य में समितियों की संख्या 1300 से बढ़ाकर 2058 की गई है। 6 हजार करोड़ रूपए की ऋण माफी की गई। राजीव गांधी किसान न्याय योजना, मुख्यमंत्री गोधन न्याय योजना से किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने का कार्य किया गया है।

इस अवसर पर छत्तीसगढ़ राज्य कृषक कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष सुरेन्द्र शर्मा, छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल के अध्यक्ष अटल श्रीवास्तव, अपेक्स बैंक के अध्यक्ष बैजनाथ चंद्राकर, नगर निगम के महापौर रामशरण यादव, विधायक धरमजीत सिंह आदि ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष अरूण सिंह चैहान एवं अन्य जनप्रतिनिधि सहित बैंक के अधिकारी, कर्मचारी, किसान उपस्थित थे।

error: Content is protected !!