Breaking News
.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पत्थलगांव विधानसभा के ग्राम बटईकेला में ग्रामीणों से लिया योजनाओं का फीडबैक ….

बिलासपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भेंट मुलाकात के तीसरे चरण की शुरूआत पत्थलगांव विधानसभा के बटईकेला ग्राम के प्राचीन शिव मंदिर में पूजा अर्चना कर की। उन्होंने भगवान शिव विधिवत पूजा अर्चना कर प्रदेशवासियों के लिए सुख समृद्धि की मंगल कामना की। इस दौरान उन्होंने मुख्यमंत्री ने ग्राम बटईकेला के चौपाल में ग्रामीणों की योजनाओं का फीडबैक लिया और उन्होंने ग्रामीणों की मांग पर प्रेमनगर में घुघरी नदी एवं महादेव मुड़ा में एनीकट निर्माण, डोकड़ा ग्राम में 32 केवी का बिजली उपकेंद्र, डोकड़ा ग्राम में स्टाफ आवास के निर्माण, खुटेला में नवीन स्कूूल भवन के निर्माण, कांसाबेल ब्लाक में इंडोर स्टेडियम के निर्माण, बटईकेला में 25 लाख रूपए की लागत से सामुदायिक भवन बनाने और महादेव डांड में पुलिस चौकी स्थापित करने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने बटईकेला के हेलीपेड में उतरते ही वहां उपस्थित एक नन्हे बच्चे से बड़ी आत्मीयता के साथ बात करते हुए उसका नाम पूछा और पढ़ाई-लिखाई के संबंध में जानकारी ली। बच्चे ने अपना नाम अजय यादव बताया और स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल में पढ़ने की जानकारी दी। मुख्यमंत्री नन्हे अजय के वाकपटुता से प्रभावित हुए और बच्चे की उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए आशीर्वाद दिया। मुख्यमंत्री ने भेंट-मुलाकात के बाद बटईकेला में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण भी किया।

मुख्यमंत्री ने आमजनों से चर्चा में पूछा कि रोज़गार चाहिए कि नहीं, भीड़ में सभी ने हाथ उठा कहा रोजगार चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि रोज़गार के कई तरीक़े हैं। उन्होंने कहा कि हमने शासकीय नौकरी में 14 हज़ार से अधिक शिक्षकों की भर्ती की है। साथ ही अन्य विभागों में युवाओं को रोजगार मिल रही है। उन्होंने कहा कि रोजगार प्राप्त करने के अन्य तरीके भी हैं। हमने किसानों के लिए योजनाए शुरू की तब रक़बा बढ़ा, किसानो की संख्या और किसानो की आय बढ़ी। साथ ही वनोपज और गोबर ख़रीदी की गई और गौठान में आजीविका के काम किए गए। इन कार्यों में बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार मिल रहा है।

मुख्यमंत्री ने भेंट-मुलाकात स्थल पर पहुचने के पश्चात छत्तीसगढ़ महतारी की पूजा अर्चना की। उन्होंने ग्रामीणों से चर्चा करते हुए कहा कि सरकार लोगों के लिए योजनाएं बनाती है, जिसके क्रियान्वयन की जानकारी लेने हम आज आप लोगों से भेंट-मुलाकात करने आए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने सार्वभौम पीडीएस लागू किया। 400 यूनिट तक बिजली बिल हाफ किया, इस योजना में साढ़े तीन साल में 2000 करोड़ रूपए की सहायता दी है। उन्होंने कहा कि सरकार बनी तो हमने किसानों का ऋण माफ किया। हमने किसानों की आय को बढ़ाने के लिए कई योजनाएं शुरू की, तब रक़बा भी बढ़ा और किसानों की संख्या भी बढ़ी।

मुख्यमंत्री ने स्वामी आत्मानंद स्कूल योजना को शासन की सर्वश्रेष्ठ योजनाआंे में एक बताते हुए कहा कि इस स्कूल में गरीब से गरीब बच्चों को वह शिक्षा और सुविधा मिलेगी जो शहर के निजी स्कूलों में मिलती है। यहां से बच्चे शिक्षा प्राप्त करके अच्छे नागरिक बनेंगे। चौपाल में नारायण यादव ने मुख्यमंत्री को राशन कार्ड न बन पाने की समस्या से अवगत कराते हुए कहा कि उन्होंने राशनकार्ड के लिए सरपंच के पास आवेदन किया है, किंतु अब तक नहीं बन पाया है। मुख्यमंत्री ने कलेक्टर को आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

रघुनाथपुर के किसान फणीधर यादव ने बताया कि मैने डेढ़ लाख का कर्ज था। शासन की कर्ज माफी योजना से मेरा पूरा ऋण माफ हो गया साथ ही मुझे राजीव गांधी किसान न्याय योजना का लाभ मिल रहा है। उन्होंने मुख्यमंत्री को शासन की कल्याणकारी योजना के लिए धन्यवाद दिया। इसी तरह महिला किसान श्रीमती मुक्ति देवी ने बताया कि उसकी ज़मीन तीन एकड़ की है, 80 हज़ार रुपए का ऋण माफ़ हुआ है। साथ ही उसने 60 कट्टा धान बेचा है जिसका पूरा पैसा 43 हजार रुपए मिल गया है। राजीव गांधी कृषि न्याय योजना की किश्त भी मिल गई है।

मुख्यमंत्री ने श्रीमती मुक्ति देवी से पूछा कि पैसे से क्या किए, तोे बताया की इन पैसों से ट्रेक्टर खरीदेंगे और उसे खेती में उपयोग करेंगे। जागेश्वर ने बताया कि राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषक न्याय योजना का लाभ मिल रहा है। अम्बिका स्व-सहायता की सुश्री शकुंतला पैकरा ने बताया कि उन्हें गोधन न्याय योजना का लाभ मिल रहा है। हमारे समूह द्वारा गोबर खाद बनाया गया है, जिसे बेचकर 3 लाख 83 हज़ार रुपए में बेच दिया है। हमने बचत खाते में दो लाख जमा कर दिए हैं और बाकी राशि बाट लिए हैं। समूह के द्वारा मुर्गी, बकरी, बटेर पालन भी किया जा रहा है।

बटईकेला के चौपाल में स्वामी आत्मानंद कांसाबेल स्कूल के बच्चों ने स्कूल की सराहना की। कांसाबेल में अध्ययरत आठवीं के छात्र फैज आलम ने बताया कि स्वामी आत्मानंद स्कूल में सारी सुविधाएं उपलब्ध हैं, जिससे विद्यार्थियों को काफी लाभ हो रहा है। वहां बहुत अच्छे शिक्षक हैं। छात्रा साक्षी सिंह कुशवाहा ने बताया की उसने 10 वीं में 97.8 प्रतिशत प्राप्त उत्तीर्ण की है। अच्छे स्कूल खुलने से पढ़ाई अच्छी हुई है।

मुख्यमंत्री को भेंट-मुलाकात के दौरान गांव की बुधमाती बाई चौहान ने कहा कि इस क्षेत्र में स्टील प्लांट नहीं लगनी चाहिए। तब मुख्यमंत्री ने कहा की जब तक ग्राम सभा में प्रस्ताव पारित नहीं होगा, तब तक स्टील प्लांट नहीं लगेगा।

error: Content is protected !!