Breaking News
.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बोले- किसान मेरी जान, मेरे प्राण हैं और किसानी मेरी धड़कन है …

राजनांदगांव । मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मासिक रेडियो वार्ता लोकवाणी की 24वीं कड़ी ‘नवा छत्तीसगढ़ और न्याय के तीन वर्ष’ को आज डोंगरगांव विकासखंड के ग्राम अर्जुनी के ग्रामवासियों सहित जिले के सभी विकासखंडों में नागरिकों ने उत्साहपूर्वक सुना। मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि इन तीन वर्षों में छत्तीसगढ़ राज्य को अपनी वास्तविक छत्तीसगढ़िया पहचान दिलाते हुए, विकास और न्याय के नए प्रतिमान स्थापित किए गए हैं। तीन साल की सबसे बड़ी सफलता यही है कि नागरिक अपने अधिकारों, अवसरों और वास्तविक तरक्की को स्वयं महसूस कर रहे हैं। 

आज विकास के छत्तीसगढ़ मॉडल की चर्चा पूरे देश और दुनिया में है। जब हम अपने पुरखों के रास्ते पर चलते हैं, तो हम सफलता के शिखर पर पहुंचते हैं। हमने तीन वर्षों में गरीबों तथा कमजोर तबकों के लिए ऐसे प्रयास किए हैं।  स्वच्छता के लिए भी तीन साल में छत्तीसगढ़ को लगातार तीन बार राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा गया है। इस बार छत्तीसगढ़ के सर्वाधिक 67 नगरीय निकायों को राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कार मिला है और एक बार फिर छत्तीसगढ़ को देश के सबसे स्वच्छ राज्य के रूप में मान्यता मिली है।

मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि किसान मेरी जान हैं, मेरे प्राण हैं और किसानी मेरी धड़कन है। जिस दिन मैं किसानी नही करूँगा या किसानी की बेहतरी के लिए नहीं सोचूंगा, समझ लीजिए कि उसी क्षण वह व्यक्ति नहीं रहूंगा, जिसको आप लोग प्यार करते हैं। मैंने बचपन से जवान होते तक खेतों में काम किया है, इसलिए मुझे खेती किसानी की पूरी जानकारी है। हर फसल किसान के लिए एक सीढ़ी होती है।

इनपुट कास्ट कम होना और आउटपुट का दाम अच्छा मिलना ही खेती को लाभदायक बना सकता है। इसलिए हमने सबसे पहले किसानों पर जो कर्ज का बोझ था, डिफाल्टरी का कलंक था, बकायादारी की जो बाधा था, उसे कर्ज माफी से ठीक किया।

सिंचाई पंप कनेक्शन लगाने का काम सुगम किया, सिंचाई के लिए निःशुल्क या रियायती दर पर बिजली प्रदाय का इंतजाम किया। धान ही नहीं बल्कि सारी खरीफ  फसलों, उद्यानिकी फसलों, मिलेट्स यानी लघु धान्य फसलों को राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत इनपुट सब्सिडी के दायरे में लाया है।

जनपद सदस्य मोहनीश साहू ने कहा कि लोकवाणी के इस कार्यक्रम में शासन के तीन वर्ष पूरे होने पर किए गए कार्यों की जानकारी मिली। जनपद पंचायत डोंगरगांव में शासन द्वारा लोककल्याणकारी विभिन्न योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है। जनपद सीईओ लेखराम चन्द्रवंशी ने कहा कि शासन की योजनाओं का लाभ जनसामान्य को दिलाने की दिशा में लगातार कार्य किए जा रहे है।

ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों में जागरूकता आई है। जिसका असर ग्रामीण महिलाओं में दिखाई देता है। शासन की योजनाओं से स्वसहायता समूह की महिलाएं सशक्त बन रही है। ग्राम अर्जुनी की सरपंच श्रीमती द्रौपदी साहू ने कहा कि सरकार के तीन साल के पूरा होने पर धन्यवाद। नरवा, घुरूवा, गरूवा, बाड़ी योजना बहुत अच्छी है। जिससे महिला स्वसहायता समूह की महिलाओं को रोजगार मिला है।

शासन द्वारा समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी की जा रही है। इस अवसर पर पंच श्रीमती हसीना बेगम, श्रीमती लता भगत, कमलेश सोनकर, लीलाधर देवांगन, योगेश सोनकर, राजकुमार, श्रीमती अनिता सोनकर एवं अन्य ग्रामवासी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!