Breaking News
.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने होटल सायाजी में बटन दबाकर TV9 डिजिटल छतीसगढ़ का किया शुभारंभ…

रायपुर । मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने होटल सायाजी में आयोजित कार्यक्रम में  बटन दबाकर TV9 डिजिटल छतीसगढ़ का शुभारंभ कियामुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने होटल सायाजी में आयोजित कार्यक्रम में  बटन दबाकर TV9 डिजिटल छतीसगढ़ का शुभारंभ किया।

मुख्यमंत्री ने शुभारंभ कार्यक्रम में कहा कि मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद पहला फैसला किसानों की कर्ज माफी, 2500 रुपए क्विटल में धान की खरीदी, और आदिवासियों की जमीन वापसी का लिया। कोरोना महामारी के दौरान छत्तीसगढ़ आर्थिक मंदी से अछूता रहा। हमारी कोशिश यह है कि जहाँ जिस फसल के लिए मौसम अनुकूल है वहाँ उस फसल को बढ़ावा दिया जाय।

मिलेट मिशन का काम केवल छत्तीसगढ़ में चल रहा है। अकेला छत्तीसगढ़ राज्य जहाँ 3100 रुपये क्विंटल में कोदो कुटकी की खरीदी हो रही है। रागी 3300 रुपये क्विंटल, देश मे कहीं नहीं।  हम लोगों ने विचार किया कैसे गौपालन को लाभकारी बनाया जाय। 2 रुपये किलो में गोबर खरीदने का निर्णय किया

अब वर्मीकम्पोस्ट बनाये जा रहे, दिए, अगरबत्ती बनाये जा रहे। 40 प्रतिशत लोग भूमिहीन जो गोबर बेच रहे। गौमाता की सेवा तो हो ही साथ ही इसे अर्थव्यवस्था से जोड़ने का भी काम किया। हमारे यहाँ गौठान में रूरल इंडस्ट्रीयल पार्क के अंतर्गत हमने तेल मिल, दाल मिल, मिनी राइस मिल स्थापित किया है।

जिसमें हमारी स्व सहायता की बहनें प्रोसेस कर आर्थिक रूप से सशक्त हो रहीं हैं। दुनिया मे माता कौशल्या का एकमात्र मंदिर यहाँ चंदखुरी में है, जिसका राम वनगमन परिपथ के अंतर्गत सौंदर्यीकरण किया गया। छत्तीसगढ़ पहला राज्य जिसने चिटफंड कम्पनियों के निवेशकों का पैसा लौटाया।

error: Content is protected !!