Breaking News
.

राज्य के विकास के लिए कार्य कर रही है छत्तीसगढ़ सरकार : उमेश पटेल…

रायपुर। उच्च शिक्षामंत्री उमेश पटेल ने बुधवार को रायगढ़ जिले के पुसौर विकासखंड अंतर्गत विभिन्न ग्रामों का भ्रमण किया और 55 लाख 71 हजार रूपए की लागत के विकासकार्यों का लोकार्पण व भूमिपूजन किया। जिसमें 40 लाख 83 हजार रुपये की लागत वाले कार्यों का लोकापर्ण एवं 14 लाख 88 हजार रुपये की लागत वाले 4 कार्यों का भूमिपूजन शामिल है। इस दौरान पटेल ने ग्रामवासियों को छत्तीसगढ़ सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी दी और उनकी समस्याओं से अवगत हुए एवं संबंधित अधिकारी को इसके निराकरण के निर्देश दिए।

उच्च शिक्षा मंत्री पटेल पुसौर विकासखण्ड के अंतर्गत आने वाले ग्राम रूचिदा, पुसल्दा, शंकरपाली, लिटाईपाली एवं जतरी गांवों का भ्रमण किया। इस अवसर पर उन्होंनें उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा ग्रामीण परिवेश व उनकी जरूरतों को ध्यान में रखकर तैयार की गयी योजनाएं आज गांव और ग्रामीणों की मजबूती के आधार बन रहे हैं। राजीव गांधी किसान न्याय योजना के जरिए किसानों को धान के साथ दूसरी फसलों के उत्पादन के लिए आदान सहायता दी जा रही है। शासन ने पिछले दिनों योजना का विस्तार कर इसके अंतर्गत उद्यानिकी फसलों को शामिल किया है। वहीं अब भूमिहीन श्रमिकों के लिए नई योजना राजीव गांधी ग्रामीण कृषि भूमिहीन मजदूर न्याय योजना शुरू की गई है। इसके तहत 6 हजार रुपये की अनुदान सहायता इसी वित्तीय वर्ष से दी जाएगी। आदिवासी अंचल के निवासियों के आजीविका का मुख्य स्त्रोत वनोपजों के समर्थन मूल्य में बढ़ोत्तरी करने के साथ ही कई दूसरे वनोपजों को भी समर्थन मूल्य के दायरे में लाई गई है। उन्होंने कहा कि सरकार आजीविका संवर्धन के साथ ही बेहतर शिक्षा के लिए स्वामी आत्मानंद विद्यालय शुरू किया है। जिसका लगातार विस्तार किया जा रहा है ताकि अधिक से अधिक बच्चों को इससे लाभान्वित किया जा सके।

इन कार्यों का हुआ लोकार्पण व भूमिपूजन- उच्च शिक्षामंत्री पटेल ने 40 लाख 83 हजार रुपये के विभिन्न कार्यों का लोकार्पण किया। जिसमें ग्राम लिटाईपाली, जतरी व रूचिदा में 10 लाख 50 रुपये की लागत से सामुदायिक शौचालय निर्माण, लिटाईपाली व जतरी में 12 लाख 40 हजार रुपये की लागत से मुक्तिधाम सह प्रतीक्षालय निर्माण, जतरी एवं शंकरपाली में 11 लाख 38 हजार रुपये की लागत से अहाता निर्माण कार्य, रूचिदा में 4 लाख 55 हजार रुपये की लागत से सांस्कृतिक शेड निर्माण एवं ग्राम-रूचिदा के डलवाडीपा एवं कबीर चौक में 2 लाख रुपये की लागत से पानी टंकी निर्माण का कार्य शामिल है। इसी तरह  पटेल ने 14 लाख 88 हजार रुपये की लागत से 4 कार्यों का भूमिपूजन हुआ। जिसमें ग्राम लिटाईपाली एवं पुसल्दा में 6 लाख रुपये की लागत से सांस्कृतिक शेड निर्माण एवं ग्राम-लिटाईपाली में 8 लाख 88 हजार रुपये की लागत से दो नाली निर्माण का कार्य का शामिल है।

इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य आकाश मिश्रा, अध्यक्ष जनपद पंचायत पुसौर सुशील भोय, उपाध्यक्ष जनपद पंचायत पुसौर गोपी चौधरी, सदस्य जनपद पंचायत श्रीमती रूपा दिनेश पटेल, श्रीमती अनुसुईया चौहान, सरपंच ग्राम पंचायत रूचिदा देवकुमार साहू, सरपंच ग्राम पंचायत पुसल्दा श्रीमती रामकुमारी भागीरथी पटेल सहित जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में ग्रामवासी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!