Breaking News
.

शतरंज ओलंपियाड टॉर्च रिले के रायपुर पहुंचने पर हुआ जोरदार स्वागत, छत्तीसगढ़ में अर्जुन अवॉर्डी ग्रैंड मास्टर प्रवीण थिप्से ने थामा टॉर्च …

रायपुर। छत्तीसगढ़ में अर्जुन अवॉर्डी ग्रैंड मास्टर प्रवीण थिप्से ने थामा टॉर्चविश्व शतरंज ओलंपियाड के 44वें सत्र की जिम्मेदारी भारत को सौंपी गई है। शतरंज ओलंपियाड के 95 वर्ष के इतिहास में यह पहला अवसर है जब भारत को विश्व शतरंज ओलंपियाड की मेजबानी करने का मौका मिला है। मुख्य आयोजन से पूर्व शतरंज ओलंपियाड की टॉर्च रिले देशभर में हो रही है। 19 जून से शुरू हुई शतरंज ओलंपियाड टॉर्च रिले आगामी 28 जुलाई तक देश के विभिन्न राज्यों में पहुंचेगी।

इसी कड़ी में शतरंज ओलंपियाड टॉर्च रिले भुवनेश्वर (ओडिशा) से होते हुए आज छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर पहुंची। यहां अर्जुन अवॉर्डी ग्रैंड मास्टर प्रवीण थिप्से ने टॉर्च थामा। शतरंज ओलंपियाड टॉर्च रिले के स्वागत के लिए रायपुर के स्वामी विवेकानंद विमानतल पर खेल एवं युवा कल्याण मंत्री उमेश पटेल पहुंचे।

छत्तीसगढ़ में अर्जुन अवॉर्डी ग्रैंड मास्टर प्रवीण थिप्से ने थामा टॉर्चउन्होंने शतरंज ओलंपियाड का टॉर्च लेकर पहुंचे ग्रैंड मास्टर थिप्से का पुष्पगुच्छ देकर और राजकीय गमछा पहनाकर स्वागत किया। वहीं इस मौके पर खेल एवं युवा कल्याण विभाग के सचिव नीलम नामदेव एक्का, संचालक खेल एवं युवा कल्याण श्रीमती श्वेता श्रीवास्तव सिन्हा, छत्तीसगढ़ ओलंपिक संघ के महासचिव गुरुचरण सिंह होरा, उपाध्यक्ष विजय अग्रवाल, छत्तीसगढ़ राज्य शतरंज एसोसिएशन के अध्यक्ष राघवेन्द्र सिंघानिया एवं महासचिव विनोद कुमार राठी मौजूद रहे। वहीं दो बार शतरंज में ओलंपिक तक पहुंची छत्तीसगढ़ की बेटी वुमन फीडे मास्टर सुश्री किरण अग्रवाल खासतौर से मौजूद रहीं।

छत्तीसगढ़ में अर्जुन अवॉर्डी ग्रैंड मास्टर प्रवीण थिप्से ने थामा टॉर्चशतरंज ओलंपियाड टॉर्च रिले का स्वामी विवेकानंद विमानतल के बाहर ढोल-नगाड़ों की धुनों के बीच पारंपरिक राउत नाचा की प्रस्तुति देकर स्वागत किया गया। वहीं विमानतल से पंडित दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम के लिए शतरंज ओलंपियाड टॉर्च रिले विटेंज कार में निकली। इस बीच रायपुर के तेलीबांधा तालाब के सामने स्कूली बच्चों ने फूलों की वर्षा कर शतरंज ओलंपियाड टॉर्च रिले का स्वागत किया।

यहां शतरंज ओलंपियाड टॉर्च रिले के संग तस्वीरें खिंचाने के लिए बच्चों में भारी उत्साह देखने को मिला। वहीं शतरंज ओलंपियाड टॉर्च रिले के स्वागत का अगला पड़ाव घड़ी चौक रहा, जहां शतरंज ओलंपियाड टॉर्च रिले पहुंचते ही पूरे उल्लास के साथ खिलाड़ियों ने पुष्प वर्षा कर टॉर्च का स्वागत किया। जब शतरंज ओलंपियाड टॉर्च रिले पंडित दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम पहुँची तो शतरंज ओलंपियाड टॉर्च रिले के स्वागत के लिए पहुँचे बच्चे अलग-अलग देशों के ध्वज थामे दिखे।

जहां बच्चों के द्वारा भारत माता की जय और वंदे मातरम् की जयघोष से पूरा ऑडिटोरियम परिसर गूंजता रहा। ऑडिटोरियम में अर्जुन अवॉर्डी ग्रैंड मास्टर प्रवीण थिप्से प्रदेश के प्रतिभाशाली 60 शतरंज खिलाड़ियों के साथ शतरंज बोर्ड पर साइमनटेनियस चेस खेलकर उनका उत्साहवर्धन किया।

ओलंपियाड का आयोजन होना है। आगामी 28 जुलाई से 10 अगस्त तक होने वाले इस शतरंज ओलंपियाड में विश्वभर से 188 उल्लेखनीय है कि भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने पर अमृत महोत्सव के मौके पर तमिलनाडु में विश्व शतरंज ओलंपियाड का आयोजन होना है। आगामी 28 जुलाई से 10 अगस्त तक होने वाले इस शतरंज ओलंपियाड में विश्वभर से 188 देशों के करीब दो हजार चुने हुए शतरंज खिलाड़ी हिस्सा लेंगे।

error: Content is protected !!