Breaking News
.

छत्तीसगढ़ गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष ने किया वृंदावन गौठान का निरीक्षण…

रायपुर। छत्तीसगढ़ गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष महंत डॉ. रामसुंदर दास ने राजनांदगांव जिले के विकासखंड के ग्राम अंजोरा के आदर्श गौठान का निरीक्षण किया। आयोग के अध्यक्ष ने ग्राम अंजोरा में गौठान के सभी निर्मित संरचनाओं एवं महिला स्वसहायता समूहों द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने गेंदा फूल की खेती, सब्जी बाड़ी, मत्स्य पालन, फलदार वृक्ष, वृक्षारोपण, वर्मी कम्पोस्ट, मशरूम उत्पादन, बांस शिल्प कार्य, चारागाह के साथ स्वसहायता समूह के कार्यों के लिए निर्मित शेड का अवलोकन किया।


उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा अनुरूप ग्राम अंजोरा के गौठान को मॉडल गौठान के रूप में विकसित किया गया है। गौठान का नाम वृंदावन रखकर इस गौठान को वास्तविक मूर्तरूप दिया गया है। इसकी प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि वृंदावन गौठान प्रदेश का मॉडल गौठान है।

गौसेवा आयोग के उपाध्यक्ष मन्ना यादव ने कहा कि अंजोरा गौठान ने अपनी मल्टीएक्टिविटी के लिए पूरे प्रदेश में अपनी अलग पहचान बनाई है। शासन द्वारा आने वाले समय में गौठान में गोबर से पेंट बनाने का कार्य किया जाएगा। इस दौरान जनपद पंचायत सीईओ एसके ओझा ने आदर्श वृंदावन गौठान  अंजोरा की विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर गौठान समिति के अध्यक्ष, विभिन्न विभाग के अधिकारी-कर्मचारी एवं महिला स्वसहायता समूह की सदस्य भी उपस्थित थी।

error: Content is protected !!