Breaking News
.

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल और उनके आश्रितों को आयुष्मान सीएपीएफ योजना के तहत अब मिलेगा स्वास्थ्य सेवा का भी लाभ …

रायपुर। भारत सरकार ने सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) कर्मियों और उनके आश्रितों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए ’आयुष्मान सीएपीएफ’ योजना की शुरुआत की है। यह योजना गृह मंत्रालय तथा स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) की एक संयुक्त पहल है।

इस योजना के द्वारा सभी सीएपीएफ में स्वास्थ्य कार्ड का वितरण किया जाएगा तथा वितरण किए गए कार्डों की संख्या का दैनिक ब्यौरा गृह मंत्रालय की वेबासाईट पर प्रदर्शित किया जाएगा।

इस योजना के तहत सीएपीएफ कर्मी और उनके परिवार के सदस्य अब आयुष्मान भारत पीएम-जय या सीजीएचएम के तहत सूचीबद्ध सभी अस्पतालों में कैशलेस इन-पेशेंट और आउट पेशेंट स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगें। गृहमंत्री ने इसकी शुरुआत एनएसजी के जवान को आयुष्मान कार्ड सौंप कर की, साथ ही एनएसजी के महानिदेशक को आयुष्मान सीएपीएस योजना के स्वास्थ्य कार्ड सोंपे ताकि ये कार्ड सभी सीएपीएफ कार्मियों को दिया जा सकें।

इसकी जानकारी सेनानी 53वीं वाहिनी भातिसीपुलिस बल द्वारा दी गई वर्तमान में 53वीं वाहिनी जिला- नारायणपुर, छत्तीसगढ़ में नक्सल विरोधी अभियान में तैनात है। विगत है कि गृह मंत्रालय, भारत सरकार की समाधन रणनीति पर अमल करते हुए अपने कर्तव्यों का निर्वहन कर रही है।

error: Content is protected !!