Breaking News
.

बाघ की तस्वीर कैद करने लगाया गया कैमरा, पांच दिन बाद होगी पुष्टि…

बिलासपुर। बाघ की बढ़ती गतिविधियों को कैद करने बेलगहना रेंज के कुरदर में कैमरे लगाए गए हैं। पांच दिन बाद चिप निकाला कर बाघ होने की पुष्टि की जाएगी। वन विभाग ने मुनादी कराकर ग्रामवासियों को सतर्क रहने और जंगल में न जाने की अपील की है।

गौरतलब है कि पिछले दिनों बेलगहना रेंज के कुरदर के उमरिया गांव के जंगल में एक भैंस की लाश मिली थी। जांच में पाया गया कि भैंस का शिकार बाघ ने किया था। जिसे देखते हुए घटनास्थल पर ट्रैप कैमरा लगाया गया। दरअसल वन विभाग को उम्मीद है कि बाघ दोबारा आएगा बल्कि बाघ होने की पुष्टि भी हो जाएगी।

फिलहाल कैमरे को यथावत स्थिति में पांच दिन लगे रहने का निर्देश दिया गया है। इसके बाद उसमें लगे चिप को निकालकर फोटो देखी जाएगी। कैमरे की यह विधि कारगर भी साबित हो रही है। बुधवार को जहां टिंगीपुर पगड़ंडी में बाघ की तस्वीर कैद हुई तो वहीं कोटा रेंज में एक तेंदुआ की फोटो भी सामने आई है।

इसके बाद से वन विभाग सतर्क हो गया और वनकर्मियों को किसी भी सूरत में मुख्यालय नहीं छोड़ने का निर्देश दिया है। इसके अलावा जिनकी निगरानी ड्यूटी लगाई गई, उन्हें प्रतिदिन रिपोर्ट देने के लिए भी कहा गया है। अमला सप्ताहभर पंचायत की मदद से मुनादी करा रहा है।

error: Content is protected !!