Breaking News
.

माओवादियों द्वारा लगाए बम की चपेट में आकर CAF जवान हुआ घायल, हेलिकॉप्टर से भेजा गया रायपुर ….

बीजापुर। जिले के नेलसनार क्षेत्र में शनिवार को सीएएफ का एक जवान आईईडी बम की चपेट में आकर गंभीर रूप से घायल हो गया है। जवान का नाम रामनाथ मौर्य है, जो कि आरक्षक के पद पर पदस्थ है। घायल जवान को तत्काल नेलसनार में प्राथमिक उपचार देकर उसे दंतेवाड़ा के लिए रवाना कर दिया गया है।

घटना के संबंध में जानकारी देते हुए बीजापुर एएसपी पंकज शुक्ला ने बताया कि बीजापुर के नेलसनार में सीएएफ की 8वीं वाहिनी की कंपनी तैनात है। शनिवार को इस कंपनी के जवान एरिया डोमिनेशन के लिए सर्चिंग पर रवाना हुए थे। तभी बांगोली घाट के पास माओवादियों ने पहले से आईईडी बम लगा रखा था, जिसपर पैर पड़ते ही वह ब्लास्ट हो गया। इस घटना में जवान सीधे तौर पर बम की चपेट में आया, जिससे उसके दोनों पैर बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

बीजापुर जिले के जिस नेलसनार थानाक्षेत्र में शनिवार को यह घटना हुई है। इसी क्षेत्र में दो दिनों पूर्व सीआरपीएफ और जिला बल के जवानों ने एक पांच किलो का कुकर बम बरामद किया था और उसे सुरक्षित तरीके से विस्फोट कर दिया गया था। दरअसल माओवादी अब जवानों को निशाना बनाने के लिए ज्यादा से ज्यादा आईईडी व प्रेशर बम का इस्तेमाल करने लगे हैं, जिससे उन्हें बिना किसी नुकसान के जवानों को घायल करने में ज्यादा सफलता मिलती है।

ऐसे में जवानों को लगातार सर्चिंग के दौरान जंगलों में चलने के दौरान विशेष सावधानी बरतने का प्रशिक्षण दिया जाता है। इससे पहले भी माओवादियों द्वारा लगाए गए आईईडी और प्रेशर बम की चपेट में आने वाले जवानों के अधिकतर मामलों में उनपर लापरवाही करना ही भारी पड़ा है। हालांकि अभी प्रथमदृष्टया जांच में ऐसी किसी लापरवाही से अधिकारी इनकार कर रहे हैं।

error: Content is protected !!