Breaking News
.

रोहित शर्मा और विराट के तेवरों से बोर्ड परेशान, नया कप्तान मजबूरी; राहुल का दावा सबसे मजबूत, जानिए क्यों …

नई दिल्ली । रोहित शर्मा की चोट और विराट की छुट्टी ने BCCI के सामने नया संकट खड़ा कर दिया है, वो है कैप्टेंसी का संकट। दोनों स्टार खिलाड़ियों के बीच क्लेश की खबरें भी आ रही हैं। अब दक्षिण अफ्रीका जैसे महत्वपूर्ण दौरे पर वनडे सीरीज के लिए नए कप्तान का सिलेक्शन बोर्ड की मजबूरी बन गई है। इसके सबसे मजबूत दावेदार हैं केएल राहुल। कर्नाटक के केएल राहुल अपना आदर्श राहुल द्रविड़ को मानते हैं और द्रविड़ भी कर्नाटक के ही हैं। क्या राहुल कैप्टन बने तो सिर्फ यही वजह होगी? जानिए, केएल राहुल का दावा इतना मजबूत क्यों है…

रोहित शर्मा चोट की वजह से टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं और कोहली ब्रेक की वजह से वन-डे टीम से बाहर। कहा जा रहा है कि दोनों के बीच अनबन है। पूर्व भारतीय कप्तान अजहरुद्दीन ने भी दोनों की टाइमिंग पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा कि ब्रेक में कुछ गलत नहीं, पर इसकी टाइमिंग और बेहतर हो सकती थी। अब दोनों की गैरमौजूदगी में वन-डे टीम के लिए विकल्प की तलाश मजबूरी है। वैसे भी केएल राहुल को वाइस कैप्टन बनाने की बात चल रही थी। ऐसे में बोर्ड उन्हें कप्तानी सौंप दे तो आश्चर्य नहीं है।

रोहित शर्मा 34 के हैं और विराट कोहली 33 साल के, ऐसे में दोनों के लंबे समय तक कप्तान बने रहने पर संशय है। जिस पैटर्न पर बोर्ड चल रहा है, उसे देखते हुए बोर्ड को आज नहीं तो कल टेस्ट और लिमिटेड ओवर्स के लिए यंग कैप्टन की तलाश करनी होगी। वनडे के लिए ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर जैसे नाम भी हैं, लेकिन कूल और टैलेंटेड राहुल सामंजस्य के मामले में दोनों पर बीस साबित हो सकते हैं। इन सभी को IPL में कैप्टेंसी का अनुभव है और ये प्रेशर हैंडल करना भी जानते हैं। हालांकि आने वाले कुछ सालों में बोर्ड उनके अलावा कई यंग कैप्टन को आजमा सकता है।

राहुल द्रविड़ को केएल राहुल अपना आदर्श मानते हैं। दोनों एक ही राज्य कर्नाटक से आते हैं। केएल राहुल की बैटिंग और उनकी टेक्नीक को राहुल ने कई बार सपोर्ट किया है। ऐसे में दोनों के बीच की ट्यूनिंग टीम इंडिया के लिए ज्यादा फायदेमंद हो सकती है। हालांकि द्रविड़ ने कभी भी खुले मंच पर राहुल को कप्तानी के लिए सपोर्ट नहीं किया है। हां, अगर बोर्ड उन्हें कप्तान के रूप में चुनता है तो निश्चित तौर पर कोच द्रविड़ उनकी राह को आसान करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।

1 जनवरी 2020 से भारतीय बल्लेबाजों के वनडे के रिकॉर्ड को देखें तो केएल राहुल ने सबसे अधिक 2 शतक लगाए हैं। इस दौरान वे सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में भी पहले नंबर पर हैं। उन्होंने 12 पारियों में 62 की औसत से 620 रन बनाए। राहुल के बल्ले से इस दौरान 2 शतक और 4 अर्धशतक निकले हैं, यानी हर दूसरी पारी में राहुल ने 50 से अधिक रन बनाए। ऐसे में बल्लेबाजी में भी केएल राहुल बेस्ट हैं।

पिछले कुछ दिनों से साउथ अफ्रीका में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के कारण संक्रमण के नए मामलों में तेजी आई है। इस कारण दौरे को एक हफ्ते आगे बढ़ाया गया। वहीं, टी-20 सीरीज को स्थगित कर दिया गया है।

ऐसे में ये खिलाड़ियों के लिए भी बड़ा खतरा है। साउथ अफ्रीकी विदेश मंत्रालय ने तो कहा है कि टीम इंडिया के क्रिकेटरों को कोरोना के नए वैरिएंट से कोई खतरा नहीं है। हम BCCI को पूरा भरोसा दिलाते हैं कि पूरी टीम के लिए सुरक्षित माहौल तैयार किया जाएगा।

error: Content is protected !!