Breaking News
.

बिहार उपचुनाव : तारापुर और कुशेश्वरस्थान विधानसभा में 30 अक्टूबर को होगा मतदान…

पटना। बिहार विधानसभा उप चुनाव की तैयारी शुरू हो चुकी है। तारापुर और कुशेश्वरस्थान के वर्तमान विधायकों की कोरोना से निधन होने के बाद उनकी सीटें खाली हो गई है। इन खाली सीटों पर चुनाव आयोग चुनाव कराने का निर्णय लिया है। दोनों विधानसभा सीट में 30 अक्टूबर को मतदान होगा और 2 नवम्बर को मतगणना की जाएगी। तारापुर से विधायक रहे मेवालाल चौधरी और कुशेश्वरस्थान से विधायक रहे शशि भूषण हजारी के निधन के बाद यह सीट खाली हो गई थी।

 

1 अक्टूबर को नोटिफिकेशन किया गया है। यानी जो इस क्षेत्र से उम्मीदवार होंगे, वह अपना नामांकन एक तारीख से करना शुरू कर देंगे। नामांकन की अंतिम तारीख 8 अक्टूबर है। 11 अक्टूबर को सभी उम्मीदवारों की स्कूटनी कर ली जाएगी। वहीं, 16 अक्टूबर को अक्टूबर तक उम्मीदवार अपने नाम की वापसी कर सकते हैं। 30 अक्टूबर को इन दोनों क्षेत्रों में चुनाव कराए जाएंगे। वहीं, 2 नवंबर को रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा।

 

JDU के तारापुर से विधायक रहे मेवालाल चौधरी को 2020 में सरकार के गठन के बाद शिक्षा मंत्री का पदभार दिया गया था, लेकिन उनके पुराने भ्रष्टाचार के मामलों के कारण एक दिन में ही उनसे इस्तीफा ले लिया गया। बाद में कोरोना की दूसरी लहर में इन्हें कोरोना हो गया। 19 अप्रैल को इनका निधन हो गया।

 

वहीं, JDU के कुशेश्वरस्थान से विधायक शशिभूषण हजारी का निधन 1 जुलाई को हो गया था। JDU के दोनों विधायकों के निधन के बाद यह दोनों सीटें खाली हो गई थी। बताया जा रहा है कि NDA के तरफ से JDU के उम्मीदवार ही इन दोनों सीटों पर चुनाव लड़ेंगे।

error: Content is protected !!