Breaking News
.

कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए बड़ा कदम : एमपी सरकार ने बनाया एक्शन प्लान…

भोपाल। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए मध्यप्रदेश सरकार ने नई पहल की है. प्रदेश के दूर-दराज इलाकों में जहां-जहां भी वैक्सीनेश सेंटर स्थापित नहीं किए जा सके हैं, वहां वहां अब मोबाइल वैक्सीनेशन वैन पहुंचेगी. भोपाल से 28 मोबाइल वैक्सीनेशन वैन को अलग-अलग जिलों के लिए रवाना किया गया है. अब वैक्सीन दूर-दराज के इलाकों में भी घर-घर तक पहुंचेगी.

 

इन मोबाइल वैन को प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री प्रभु राम चौधरी ने काटजू अस्पताल से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. उन्होंने कहा कि ये वैक्सीन मोबाइल वैन झाबुआ और अलीराजपुर समेत 28 जिलों के दूरदराज इलाकों में जाएगी. इसके तहत सेकंड डोज पर फोकस किया जाएगा. मोबाइल वैन में वैक्सीनेशन सेंटर की तरह सभी सुविधाएं होंगी. मोबाइल वैक्सीनेशन वैन से उन लोगों को फायद होगा, जो वैक्सीनेशन सेंटर तक नहीं आ सकते. इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री के साथ राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. संतोष शुक्ला, भोपाल मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रभाकर तिवारी सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद थे.

 

प्रदेश में अब तक 6.39 करोड़ डोज लग चुके

प्रदेश में अब तक कुल 6.39 करोड़ वैक्सीन के डोज लग चुके हैं. इसमें से पहला डोज 4.86 करोड़ लोगों को और दूसरा डोज 1. 53 करोड़ लोगों को लगा है. दूसरी ओर, भारतीय सार्स-कोव-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम के सह-अध्यक्ष डॉ एनके अरोड़ा ने रविवार को कहा कि देश में कोविड-19 का कोई नया रूप या वेरिएंट ऑफ कंसर्न सामने नहीं आया है. उन्होंने एएनआई को बताया, “पिछले चार-पांच महीनों के दौरान, कोरोना वायरस का कोई नया रूप सामने नहीं आया है. शुरुआत में, ‘डेल्टा +’ के साथ कुछ चिंताएं थीं, लेकिन बाद में हमने पाया कि यह उस वंश का हिस्सा है जिसे हम AY (1 से 13) कहते हैं. हालांकि नए उप-वंश आ रहे हैं, लेकिन उनमें से कोई भी अधिक संक्रमण या अधिक वायरल वाला नहीं पाया गया है, वे निरंतर निगरानी में हैं.”

 

कोरोना का डेल्टा वेरिएंट देश के सभी राज्यों में फैला हुआ है

हालांकि, कोविड-19 का डेल्टा संस्करण भारत में अब भी ‘वेरिएंट ऑफ कंसर्न’ बना हुआ है. कोरोना का डेल्टा वेरिएंट वर्तमान में देश के सभी 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 459 जिलों में फैला हुआ है. सामुदायिक नमूनों में पाए गए SARS-CoV-2 के वेरिएंट ऑफ कंसर्न में डेल्टा- 25,164, AY Series- 4143, कप्पा और B.1.617.3 5364, अल्फा-3,655, बीटा- 102 और गामा -1 हैं.

error: Content is protected !!