Breaking News
.

राजीव युवा मितान क्लब द्वारा आयरन लेडी इंदिरा गाँधी के जन्मदिवस के अवसर पर अवार्ड समारोह संपन्न ….

नारायणपुर। राजीव गांधी युवा मितान एवं जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावाधान में जिला मुख्यालय नारायणपुर में आज स्वर्गीय  इंदिरा गाँधी के जन्मदिवस के अवसर पर आयरन लेडी इंदिरा गाँधी अवार्ड समारोह 2021 का आयोजन ऑडिटोरियम बालक क्रीडा परिसर मैदान में किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अध्यक्ष छत्तीसगढ़ हस्तशिल्प विकास बोर्ड एवं विधायक नारायणपुर चंदन कश्यप ने कहा कि भूतपूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय  इंदिरा गांधी एक ऐसी महिला थी, जिन्होंने विशम परिस्थितियों में भी अपने धैर्य और साहस को कायम रखा।

उन्होंने अपनी दृढ़ निर्णय क्षमता और अपनी बुद्धिमता से विशम परिस्थितियों को अपने अनकूल बनाया। उनकी इस सराहनीय क्षमता के कारण ही उन्हें आयरन लेडी कहा जाने लगा और विपक्ष भी उनकी तारीफ किया करते थे। ऐसी महान विभूति को विधायक चंदन कश्यप ने नमन करते हुए कहा कि देश के बैंकों का राश्ट्रीयकरण करने का श्रेय  इंदिरा गांधी को है। यही नहीं उन्होंने प्रीवी पर्स को भी समाप्त किया, गरीबी उन्मूलन की दिशा में कदम उठाये और देश को एक नयी दिशा दी।

कार्यक्रम के आरंभ में जनसंपर्क विभाग द्वारा इंदिरा गांधी के जीवनी पर आधारित लघु फिल्म का प्रदर्शन किया गया। इस अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष  सुनीता मांझी, उपाध्यक्ष नगर पालिका प्रमोद नेलवाल, कलेक्टर धर्मेश साहू, सचिव रामकृष्ण मिशन आश्रम, नारायणपुर  स्वामी व्याप्तानंद महाराज, वरिश्ठ साहित्यकार एवं अधिवक्ता शिवकुमार पाण्डेय, सांसद प्रतिनिधि अजय देशमुख, संजय राय, महेश पाठक और क्षेत्र के जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

इस अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष  सुनीता मांझी ने इंदिरा जी के दिखाये मार्ग पर चलने का आग्रह महिलाओं से किया और सम्मानित की गयी महिलाओं को बधाई दी। वहीं वरिश्ठ साहित्यकार शिवकुमार पाण्डेय ने कार्यक्रम के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए कहा कि यहां उपस्थित महिलायें भी इंदिरा गांधी की तरह ही काम करें और अपने आप को किसी से कम ने समझे, देश में महिला एवं पुरूश को समान अधिकार प्राप्त है।

इस अवसर पर उन्होंने स्वर्गीय  इंदिरा गांधी की जीवनवृत्त पर विस्तृत प्रकाश डालते हुए कहा कि उन्होंने हरितक्रांति की षुरूआत करायी, वहीं बैंकों का राश्ट्रीयकरण भी कराया। उन्होंने उत्पन्न तत्कालीन परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए कठोरता के साथ निर्णय लेकर देश में अपातकाल लागू किया। वहीं सचिव रामकृश्ण मिशन आश्रम स्वामी व्याप्तानंद जी महाराज ने कहा कि जिले में सफलतापूर्वक संचालित रामकृश्ण मिशन आश्रम संस्थान इंदिरा जी की कल्पना का मूर्त स्वरूप है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कलेक्टर धर्मेश कुमार साहू ने कहा कि इंदिरा जी सदैव अपने निर्णय पर अडिग रही। उसी की बदौलत आज हम अपने देश पर गर्व करते हैं। उन्होंने ही देशवासियों की भावनाओं को ऊंचा उठाया। कलेक्टर ने जिले में उत्कृश्ट काम कर जिले का सशक्त बनाने में अपना योगदान देने वाली महिलाओं को सम्मानित किये जाने पर बधाई व षुभकामनाएं दी। कार्यक्रम संयोजक अमित भद्र ने कार्यक्रम के आरंभ में कार्यक्रम की विस्तृत रूपरेखा एवं उद्देश्यों की जानकारी दी।

आयरन लेडी इंदिरा गांधी अवार्ड 2021 के अवसर पर जिले में उत्कृश्ट कार्य करने वाली महिलाओं को सम्मानित किया गया, जिसमें महिला नव आरक्षक  सोनी मेटावी, मेडिकल आफिसर डॉ शिवांगी सिंगरॉल, प्रभारी परियोजना अधिकारी  षैल उसेण्डी, सहायक शिक्षिक  रंजीता नाग, ए.एचओ सुश्री रीना देवांगन, सहायक शिक्षक  कविता हिरवानी,  आंगनबाड़ी कार्यकर्ता  देशांत्री भद्र, महिला आरक्षक  सुशीला भगत और मितानिन  बुधनबाई बेलसरिया षामिल है।

इसी प्रकार विशेश सम्मान जिले की महिला आरक्षक  रसनी दुग्गा, खिलाड़ी सुश्री कमलेश्वरी पोटाई, सामाजिक कार्यकर्ता सुश्री निशा निशाद, सफाई कर्मी सुश्री बीना भारती, श्रमिक  मंगलीबाई कुमेटी और खेतीहर मजदूर एवं गृहणी  कमलदई भंडारी को प्रदान किया गया। कार्यक्रम के आरंभ में अतिथियों ने इंदिरा गांधी के छायाचित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का षुभारंभ किया। कार्यक्रम का संचालन शिक्षक नारायण प्रसाद साहू ने किया। वहीं आभार प्रदर्शन राजीव युवा मितान कलब के सह संयोजक बोधन देवांगन ने किया।

इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी जीआर मंडावी, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास संजय चंदेल, खेल अधिकारी अशोक उसेण्डी, नायब तहसीलदा मुकेश ठाकुर के अलावा शिक्षक-शिक्षिकायें, स्कूली बच्चे एवं युवा उपस्थित थे।

error: Content is protected !!