Breaking News
.

सेना प्रमुख ने हिंसक आंदोलन के बीच बताया, दो दिन के अंदर आएगा अग्निपथ योजना में भर्ती का नोटिफिकेशन …

नई दिल्ली। भाजपा की नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा लाई गई अग्निपथ योजना को लेकर देश भर में चल रहे हिंसक आंदोलन के बीच आर्मी चीफ जनरल मनोज पांडे ने बताया है कि कब तक पहले अग्निवीर की भर्ती की जाएगी। उन्होंने कहा कि अगले दो दिनों में इसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। भारतीय सेना की वेबसाइट http://joinindianarmy.nic.in पर यह नोटिफिकेशन जारी होगा। उन्होंने कहा कि इस साल दिसंबर तक सेना को पहला अग्निवीर मिल जाएगा और अगले साल के मध्य तक तीनों सेनाओं में इनकी ऑपरेशन और नॉन-ऑपरेशनल तैनाती कर दी जाएगी। यहां यह बताना लाजिमी होगा कि मोदी सरकार द्वारा पिछली योजना का भी देशभर में तीव्र विरोध हो रहा है। जिनमें किसान आंदोलन सबसे लंबे वक्त तक चला और आखिरकार सरकार को किसानों के आगे झुकना ही पड़ा और उनकी सभी मांगों को मानना पड़ा।

सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने कहा, ‘भर्ती की प्रक्रिया जल्दी ही शुरू होने वाली है। अगले दो दिनों के अंदर इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। इसके बाद सेनाओं की ओर से रजिस्ट्रेशन, भर्ती दौड़ आदि का शेड्यूल जारी किया जाएगा।’ उन्होंने कहा कि जहां तक अग्निवीरों के भर्ती प्रशिक्षण केंद्रों की बात है तो पहले बैच की ट्रेनिंग इस साल के अंत तक शुरू हो जाएगी। यही नहीं छात्रों के विरोध के सवाल पर उन्होंने कहा कि युवाओं को इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं है। एक बार इसका हिस्सा बनने और पूरी बात को समझने के बाद वे विरोध नहीं करेंगे।

बता दें कि शुक्रवार सुबह ही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी छात्रों से अपील की थी कि वे इस स्कीम का विरोध न करें और यह उनके हित में ही है। रक्षा मंत्री ने कहा कि बीते दो सालों से कोरोना संकट के चलते सेना की भर्ती पर रोक थी और यह युवाओं के लिए एक अच्छा मौका है। उन्हें विरोध छोड़कर भर्ती के लिए तैयारी करनी चाहिए। गौरतलब है कि बिहार, यूपी, राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, मध्य प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में विरोध की आग पहुंच चुकी है। बिहार में तो यह आंदोलन काफी हिंसक हो गया है।

error: Content is protected !!