Breaking News
.

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव का ऐलान, सड़क हादसे में साइकिल सवार की गई जान तो परिवार को मिलेंगे 5 लाख रुपए मुआवजा …

लखनऊ । उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र समाजवादी पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अखिलेश यादव ने मंगलवार को एक और चुनावी वादा किया। अखिलेश ने कहा कि यदि उनकी पार्टी यूपी में सरकार बनाती है तो सड़क हादसे में जान गंवाने वाले हर साइकिल सवार के परिवारीजनों को 5 लाख रुपए बतौर मुआवजा दिए जाएंगे। इसके अलावा यदि किसी की सांड़ से हमले के चलते जान जाती है तो उसे भी यह मुआवजा राशि दी जाएगी। साइकिल समाजवादी पार्टी का चुनाव निशान भी है।

अखिलेश ने यह ऐलान उन्‍नाव में अपने विजय रथ की छत पर खड़े होकर जनता को सम्‍बोधित करते हुए किया। उन्‍होंने कहा कि समाजवादी पार्टी की पिछली सरकार ने प्रदेश में साइकिल ट्रैक बनाए थे लेकिन बीजेपी सरकार ने उन्‍हें तबाह कर दिया। ‘साइकिल वालों को सुरक्षित रास्‍ता देने के लिए समाजवादी पार्टी ने उन्‍नाव में भी ट्रैक बनाए थे लेकिन भाजपा सरकार ने उन्‍हें बर्बाद कर दिया।

साइकिल वालों की सड़क हादसों में मौत हो रही है। हमारी पार्टी सरकार में आई तो हम ऐसे हर साइकिल वाले के परिवार को पांच लाख रुपए का मुआवजा देंगे जिसकी मौत सड़क हादसे में हुई हो। नई सरकार सांड़ से हमले में मारे जाने वाले लोगों के परिवारीजनों को भी पांच लाख का मुआवजा देगी।हाल ही में यहां एक बुजुर्ग महिला ने सांड़ के हमले में अपनी जान गंवाई है।’

भाजपा सरकार और उसके नेताओं को झूठा बताते हुए अखिलेश ने कहा कि हमने मुख्‍यमंत्री को यह कहते सुना कि लाखों लोगों को नौकरियां दी गईं और करोड़ों लोगों को रोजगार दिया गया। ‘हम पुराने ख्‍यालात के लोग हैं जो अभी भी मानते हैं कि योगी और बाबा झूठ नहीं बोलते। तो आप मुझे बताइए कि क्‍या आपमें में से किसी को नौकरी या रोजगार मिला। इस सरकार ने स्‍मार्ट फोन और टैबलेट बांटना शुरू किया है, क्‍या आपमें से किसी को ये मिला है?’

कोरोना को लेकर बीजेपी सरकार पर हमलावर पूर्व मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा-‘यह सरकार अपनी जिम्‍मेदारी से भाग गई और लोगों को मरने के लिए उनके हाल पर छोड़ दिया। उन्‍होंने कहा कि कोरोना से हुई मौतों के लिए सरकार सीधे तौर पर जिम्‍मेदार है। लोगों को दवाइयां, बेड और ऑक्‍सीजन नहीं मिली।

उन्‍नाव के लोगों ने गंगा नदी में लाशें तैरते हुए देखीं।’ उन्‍होंने कहा कि अब परिवर्तन जरूरी है। भाजपा से बड़ा झूठ कोई नहीं बोल सकता। इसने किसानों को उनकी आमदनी दोगुनी करने का झूठा वादा किया। नौजवानों को नौकरियां देने का झूठा वादा किया।

अखिलेश ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने समाजवादी पार्टी सरकार द्वारा के कानपुर मेट्रो का उद्घाटन किया। हम इसे उन्‍नाव तक विस्‍तारित करेंगे। सपा अध्‍यक्ष ने कहा कानपुर मेट्रो उनकी सरकार द्वारा कानपुर के लोगों को दिया गया तोहफा था। ‘यह सरकार उद्घाटन के उद्घाटन कर रही है।

जिन योजनाओं का बजट पहले ही जारी हो चुका था उनके शिलान्‍यास कर रही है और आज प्रधानमंत्री मोदी द्वारा कानपुर मेट्रो का उद्घाटन भी इसी की एक कड़ी है। इस योजना की नींव समाजवादी पार्टी सरकार ने डाली थी।’ उन्‍होंने कहा कि आज मैं ऐलान करता हूं कि सपा की सरकार आई तो कानपुर मेट्रो का गंगा नदी के इस पार उन्‍नाव तक विस्‍तार किया जाएगा।

इत्र व्‍यवसायी पीयूष जैन का नाम लिए बगैर अखिलेश यादव ने आरोप लगाया कि दीवारों में मिले रुपए भाजपा के हैं सपा के नहीं। उन्‍होंने कहा, ‘आज मैं गंगा के इस किनारे (उन्‍नाव में) खड़ा हूं और उस तरफ भाजपा के लोग (पीएम मोदी और सीएम योगी) हैं, और वे झूठ बोल रहे हैं। हमें बताइए कि घर की दीवारों में (इत्र व्‍यवसायी के कानपुर और कन्‍नौज स्थित घर से) जो रुपए मिले वो भाजपा के हैं कि नहीं।

उन्‍होने कहा कि ये रुपए सपा के नहीं हैं, भाजपा के हैं। आप सबने (टीवी और अखबारों में) वो घर देखा। वहां बहुत सारा कैश था। जिसे गिनने के लिए मशीनें लगी थीं और लगातार चौथे दिन भी गिनती जारी रही।’ उन्‍होंने कहा-‘यह उत्‍तर प्रदेश में अब तक कि सबसे बड़ी रिकवरी है। व्‍यापारी के कॉल डिटेल सार्वजनिक करें।

यह स्‍पष्‍ट हो जाएगा कि इस कैश का ताल्‍लुक बीजेपी से है। बीजेपी को भी यह बताना चाहिए कि यदि इतनी बड़ी मात्रा में कैश मिल रहा है तो क्‍या नोटबंदी फेल नहीं हो गई? बाबा जी की सरकार अब नहीं बचेगी। 2022 के चुनावों में लोग इसे बदल देंगे।’  

error: Content is protected !!