Breaking News
.

मुख्यमंत्री भूपेश की घोषणा, गांव में बनेंगे 13 हजार से अधिक राजीव युवा मितान क्लब, सालाना मिलेगा 1 लाख रुपए ….

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल गुरुवार को राजीव युवा मितान क्लब द्वारा आयोजित युवा सम्मेलन में शामिल हुए। इस अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धि हासिल कर समाज, राज्य एवं देश का नाम रोशन करने वाले राज्य के युवाओं को सम्मानित भी किया गया।

मुख्यमंत्री ने संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में राज्य के सफल प्रतिभागी आकाश श्रीमाल और आकाश शुक्ला और राज्य सिविल सेवा परीक्षा की प्रावीण्य सूची में स्थान पाने वाले नीरनिधि नन्देहा सहित 10 विद्यार्थियों, पैराओलम्पिक में सिल्वर पदक विजेता योगेश कथुरिया, पर्वतारोही नैना सिंह धाकड़, पर्वतारोही चित्रसेन साहू, गायक सहदेव दिरदो, छत्तीसगढ़ी फिल्म कलाकार प्रकाश अवस्थी, छत्तीसगढ़ी गायक ऋषिराज पाण्डेय, छत्तीसगढ़ी गायिका आरु साहू को सम्मानित किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री एवं भारत रत्न स्वर्गीय राजीव गांधी के सपनों के अनुरूप छत्तीसगढ़ सरकार युवाओं को संगठित और उन्हें आगे बढ़ाने की दिशा में काम कर रही है। हम युवाओं के माध्यम से गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ के सपने को साकार करने जा रहे हैं। युवा शक्ति संगठित हो, उन्हें शिक्षा और रोजगार का बेहतर अवसर मिले, यह हमारी प्राथमिकताओं में शामिल है।

मुख्यमंत्री भूपेश ने कहा राज्य के युवाओं को रचनात्मक कार्याें से जोड़ने तथा उनमें नेतृत्व क्षमता एवं सामाजिक दायित्वों के प्रति सजग बनाने के उद्देश्य से राजीव युवा मितान क्लब योजना की शुरूआत की गई है। इसके तहत ग्राम पंचायतों और नगरी निकायों के वार्डाें में 13 हजार 269 राजीव युवा मितान क्लब गठित किए जाएंगे। इस क्लब में 15 से 40 वर्ष आयु के युवाओं शामिल होंगे, जो सामाजिक एवं रचनात्मक गतिविधियों के साथ-साथ शासकीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों के क्रियान्वयन अपनी भागीदारी निभाएंगे। इसके लिए साल में एक लाख रुपए उन्हें दिए जाएंगे। ताकि इस पैसे से युवा मितान क्लब अपने इलाकों में रचनात्मक और सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा देंगे।

कार्यक्रम में प्रसिध्द कॉमेडियन श्याम रंगीला और कलाकार काजल श्रीवास भी शामिल हुये। इस अवसर पर सांसद दीपक बैज, विधायक देवेन्द्र यादव, छत्तीसगढ़ राज्य खनिज विकास निगम के अध्यक्ष गिरीश देवांगन, महापौर एजाज ढेबर, सभापति प्रमोद दुबे, युवा आयोग के अध्यक्ष जितेन्द्र मुदलियार और बड़ी संख्या में विभिन्न क्षेत्रों से आए युवा उपस्थित थे।

error: Content is protected !!