Breaking News

तिनका के अनिल मल्हारे ने ढूंढा नायाब तरीका, शायरी का पोस्टर वाहनों के पीछे चिपकाकर वैक्सिन लगवाने लिए लोगों को कर रहे प्रेरित …

हरदा। सफर के दौरान आगे के वाहन पर लिखी शायरी कई बार बोरिंग लम्हों को खुशनुमा बना देती है, तो कई बार घंटो तक इसके मायने के उलट पलट में खोने पर मजबूर कर देती है। कई बार इनमें ड्राइवरों का दर्द, तो कुछ में मौज मस्ती होती है। इनकी अनूठी भाषा-शैली और अंदाज के कारण यह लोगों को गुदगुदाती हैं और लंबे समय तक याद भी रहती है। यही नहीं कभी कभी ये पंक्तियां खामोश लेकिन गहरा संदेश भी दे जाती हैं। ऐसे में सामाजिक संस्था तिनका के हरदा के कराते खिलाड़ी अनिल मल्हारे ने इन शायरी के जरिए लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक करने का अनूठा तरीका खोज निकाला।

हरदा जिले के करीबी गांव छिदगांव तमोली के निवासी एंव तिनका सामाजिक संस्था के कोषाध्यक्ष एवं छिदगांव तमोली कराटे कोच अनिल मल्हारे ने हरदा में कोरोना से लड़ने के सबसे सशक्त हथियार वैक्सीन के प्रति जागरूकता के लिए इस विचार को अपनाकर अनूठी पहल की। अनिल मल्हारे ने जागरूकता के लिए वाहनों के पीछे ’कोरोना शायरी’ लिखने का अभियान चला डाला है। उनका मानना है की वैक्सीन को लेकर तरह तरह की अफवाहें फैल रहीं हैं।

लोग टीका नहीं लगवा रहे हैं और कई गांवों और कस्बों में स्वास्थ्य अमले से बुरा बर्ताव भी कर रहे हैं, जबकि सरकार और विशेषज्ञों का कहना है कि वैक्सीन ही कोरोना से लड़ने का वर्तमान में सशक्त हथियार है। ऐसी स्थिति में इस भ्रम को दूर कर लोगों को टीकाकरण के लिए जागरूक करने के लिये सभी तरह के प्रयास किए जा रहे है, ताकि संपूर्ण टीकाकरण से हमारा देश कोरोना महामारी से मुक्त हो सके हैं।

टीकाकरण को लेकर व्यापक स्तर पर जन-जागरूकता के लिए अनिल मल्हारे ने ’बस ट्रकों ऑटो जीप पर कोरोना शायरी लिखी पोस्टर लगाने की अनूठी पहल की है। अनिल मल्हारे कोरोना शायरी उसी रोचक और मौजी अंदाज में लिखी है जैसे आप ट्रकों के पीछे पढ़ते हैं। इसमें अनेक भावों के साथ वैक्सीन लगवाने और मास्क का निरंतर उपयोग करने के संदेश है। ट्रक, बस, ट्रेक्टर- ट्रॉली जैसे वाहन गांव-शहरों से होते हुए पूरे देश में जाते हैं। इस तरह से लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करने के लिए यह मुहिम बेहतर होगी,यह उम्मीद की जा सकती है।

देखो मगर प्यार से कोरोना डरता है वैक्सीन की मार से, मैं खूबसूरत हूं मुझे नजर न लगाना जिंदगी भर साथ दूंगी, वैक्सीन जरूर लगवाना, टीका लगवाओगे तो बार-बार मिलेंगे लापरवाही करोगे तो हरिद्वार में मिलेंगे, यदि करते रहना है सौंदर्य दर्शन रोज-रोज तो पहले लगवा लो वैक्सीन के दोनों डोज, टीका नहीं लगवाने से यमराज बहुत खुश होता है, चलती है गाड़ी, उड़ती है धूल वैक्सीन लगवा लो वरना होगी बड़ी भूल, बुरी नजर वाले तेरा मुंह काला अच्छा होता है वैक्सीन लगवाने वाला, मालिक तो महान है,चमचों से परेशान है कोरोना से बचने का, टीका ही समाधान है। कोरोना से सावधानी हटी तो समझो सब्जी पूड़ी बटी इस दौरान रवींद्र मल्हारे, भवानी मल्हारे ने सहयोग किया

इस मौके पर आरटीओ ऑफिस के मुख्य अधिकारी जगदीश भील,टिमरनी जनपद सीईओ अशोक कुमार उईके टिमरनी विकास खण्ड चिकित्सा अधिकारी डॉ एम के चोरे,ई गवर्नेंस विभाग से जिन्देल सर हंडिया जनपद सीईओ नीलम रेकवार मेडम उपस्थित रहे एंव कार्य की प्रशंसा की।

error: Content is protected !!