Breaking News
.

दिल्ली में लगेंगे 500 तिरंगे, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने किया ऐलान ….

नई दिल्ली । दलित वोटर्स को लुभाने के लिए हमेशा नीली शर्ट में नजर आने वाले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राष्ट्रवाद के नाम पर भाजपा को पछाड़ते हुए नया ऐलान कर दिया। शनिवार को एक कार्यक्रम के दौरान यह ऐलान किया कि 15 अगस्त तक पूरी दिल्ली में 500 तिरंगे लगाए जाएंगे और उनकी देखभाल के लिए वॉलंटियर्स की कमेटियां भी बनाई जाएंगी। केजरीवाल ने कहा कि प्रत्येक तिरंगा सम्मान कमेटी में 1,000 वॉलंटियर होंगे।

त्यागराज स्टेडियम में शनिवार को तिरंगा सम्मान कमेटी के वॉलंटियर्स को संबोधित करने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में केजरीवाल ने कहा कि उनकी सरकार अपने ”देशभक्ति बजट’ के तहत शहरभर में 500 तिरंगे लगाएगी, जिनकी देखभाल के लिए वॉलंटियर्स बेस्ड कमेटी बनाई गई हैं। केजरीवाल के मुताबिक, प्रत्येक तिरंगा सम्मान कमेटी अपने साथ 1,000 युवा वॉलंटियर्स को जोड़ेगी, जो समाज कल्याण से जुड़े कार्यों के लिए प्रतिबद्ध होंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में पांच सदस्यीय तिरंगा सम्मान कमेटी संबंधित स्थान पर प्रत्येक तिरंगे की स्थिति पर नजर रखेगी। तिरंगा सम्मान कमेटी पीडब्ल्यूडी अधिकारियों को बताएगी कि धूल, तूफान या प्रदूषण के कारण किसी तिरंगे को कोई नुकसान तो नहीं पहुंचा है। इसके साथ ही हर रविवार को सुबह 10 बजे राष्ट्रगान गाने के लिए कमेटियों को तिरंगे के स्थान पर अधिक से अधिक लोगों को इकट्ठा करना होगा।

मेरा प्रस्ताव कमेटियों के लिए स्थानीय लोगों में प्रेरणा जगाने का है। एक बार, वे 1000 युवा वॉलंटियर्स को तैयार करते हैं, मैं कमेटियों को अपने घर पर रात के खाने के लिए आमंत्रित करूंगा। ये वॉलंटियर्स ‘आप’, भाजपा या कांग्रेस के नहीं होंगे, वे भारत के वॉलंटियर्स होंगे।

केजरीवाल ने कहा कि ये कमेटियां अपने-अपने क्षेत्र में 1,000 वॉलंटियर्स को जोड़ेंगी, जो देश की सेवा और समाज कल्याण की दिशा में काम करेंगे। उन्होंने कहा कि इन वॉलंटियर्स को पांच कर्तव्य सौंपे जाएंगे। उनके क्षेत्र में कोई भी भूखे पेट न सोए, कोई भी बच्चा स्कूल जाने से वंचित न रहे, जरूरतमंदों को चिकित्सा सहायता सुनिश्चित की जाए, कोई भी बेघर सड़कों पर न रहे और संबंधित क्षेत्रों में साफ-सफाई हो।

केजरीवाल ने कहा कि हमारा मकसद है कि हर हाथ में तिरंगा होना चाहिए। कुछ दिन बाद दिल्ली सरकार ‘हर हाथ तिरंगा’ नाम से एक कार्यक्रम लॉन्च करने जा रही है। उन्होंने कहा कि जिस दिन 130 करोड़ लोग मिलकर भारत के लिए सोचना शुरू करेंगे, उस दिन गरीबी दूर हो जाएगी, भारत तरक्की करेगा और विश्व गुरु बन जाएगा।

मुख्यमंत्री ने बताया कि दिल्ली में फिलहाल अलग-अलग जगहों पर 200 तिरंगे लगाए जा चुके हैं और 15 अगस्त तक सभी 500 तिरंगे लगा लिए जाएंगे। दिल्ली सरकार ने पिछले साल अपने ‘देशभक्ति बजट’ के तहत पूरे शहर में 115 फीट की ऊंचाई वाले 500 तिरंगे लगाने की घोषणा की थी।

error: Content is protected !!