Breaking News
.

दिल्ली में 24 घंटे में पॉजिटिविटी रेट में 2% उछाल; स्वास्थ्य मंत्री ने बताया आज कितने आएंगे केस …

नई दिल्ली। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की बैठक के बाद उन्होंने ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन में कहा कि शनिवार और रविवार को वीकेंड कर्फ्यू रहेगा। लोगों से अनुरोध किया जाता है कि बेहद जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलें। सिसोदिया ने कहा कि सरकार को डर है कि बस स्टॉप और मेट्रो स्टेशन संक्रमण के तेजी से फैलने का केन्द्र बन सकते हैं, क्योंकि बैठने की क्षमता आधी होने से वहां लंबी कतारें लग रही हैं, इसलिए, बसों और मेट्रो को पूर्ण क्षमता के साथ चलाने का फैसला किया गया है। उन्होंने कहा कि किसी को भी बिना मास्क के यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी।

राजधानी दिल्ली एक बार फिर कोरोना की चपेट में आ चुकी है। हर दिन संक्रमण के बढ़ते मामले दिखा रहे हैं कि हालात अब बेहद गंभीर होने लगे हैं। पिछले कुछ दिनों में 1 फीसदी से भी नीचे चल रही सकारात्मकता दर अब बढ़कर 8.5% हो गई है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने मंगलवार को बताया कि दिल्ली में आज 5500 कोविड मामलों की रिपोर्ट होने की उम्मीद है।

जानकारी के अनुसार, दिल्ली में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 4,099 नए मामले सामने आए थे, जोकि रविवार के मुकाबले 28 फीसदी अधिक थे। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में कल संक्रमण दर बढ़कर 6.46 फीसदी रही।

दिल्ली में रविवार को संक्रमण के 3,194 मामले दर्ज किए गए थे और संक्रमण दर 4.59 फीसदी रही थी जबकि शनिवार को संक्रमण के 2,716 मामले दर्ज किए गए थे और संक्रमण दर 3.6 फीसदी रही थी। इसी तरह, शुक्रवार और गुरुवार को क्रमश: 1,796 और 1,313 मामले सामने आए थे और संक्रमण दर 1.73 फीसदी और 2.44 फीसदी रही थी।

देश के 23 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के अब तक 1,892 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 766 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं या विदेश चले गए हैं। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा मंगलवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, नए वैरिएंट के महाराष्ट्र में सबसे अधिक 568 मामले सामने आए हैं। इसके बाद दिल्ली में 382, केरल में 185, राजस्थान में 174, गुजरात में 152, और तमिलनाडु में 121 मामले सामने आए हैं। ओमिक्रॉन के 1,892 मरीजों में से 766 मरीज रिकवर हो गए हैं।

इसके साथ ही, दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मंगलवार को कहा कि राजधानी में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ‘ओमिक्रॉन’ के प्रसार के कारण संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों के मद्देजनर दिल्ली सरकार ने वीकेंड कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में आवश्यक सेवाओं के अलावा, सभी सरकारी अधिकारी घर से काम करेंगे। निजी दफ्तरों को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ काम करने की अनुमति होगी।

error: Content is protected !!