Breaking News
.

16 साल की किशोरी ने तोड़ा मिताली राज का 22 साल पुराना रिकॉर्ड…

नई दिल्ली। आयरलैंड की महिला किक्रेट खिलाड़ी एमी हंटर ने अपने 16 वें जन्मदिन पर 121 रन की नाबाद पारी खेलकर एकदिवसीय मैच में शतक बनाने वाली सबसे कम उम्र की खिलाड़ी बन गई। जिम्बाब्वे के खिलाफ खेलते हुए भारत की मिताली राज का 22 साल पुराना रिकॉड तोड़ा है।

 

मिताली ने जून 1999 में आयरलैंड के खिलाफ 16 साल और 205 दिन की उम्र में शतकीय पारी खेली थी। वह 38 साल की उम्र में अब भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल रही हैं। मिताली राज टेस्ट तथा एकदिवसीय में भारत की सर्वोच्च स्कोरर हैं।

 

बेलफास्ट के एक स्कूल में पढ़ने वाली हंटर का यह चौथा एकदिवसीय मैच है। उनकी 127 गेंद की इस पारी से आयरलैंड ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 85 रन की जीत हासिल की। हंटर ने मई में स्कॉटलैंड के खिलाफ 15 साल की उम्र में पदार्पण किया था।

 

एमी हंटर एकदिवसीय में शतक लगाने वाली आयरलैंड की चौथी महिला क्रिकेटर हैं। वह साल 2000 के बाद वनडे में शतक में लगाने वाली आयरलैंड की पहली महिला खिलाड़ी हैं। इतिहास रचने के बाद उत्तरी आयरलैंड की हंटर ने कहा, ‘वास्तव में यह बहुत अच्छा अहसास है- यह थोड़ा असली है।’

 

उन्होंने कहा, ‘जब मैं अपने अर्धशतक के आसपास थी तब तक मैं वास्तव में इस रिकॉर्ड के बारे में कुछ जानती भी नहीं थी। मैं कुछ नहीं सोच रही थी। मैं बस क्रीज पर टिके रहना चाहती थी और अपनी टीम के लिए बड़े से बड़ा स्कोर खड़ा करना चाहती थी।’

 

एमी हंटर ने कहा, ‘जब मैंने अपना शतक पूरा किया तब भी मुझे नहीं पता था कि अब क्या करना है, क्या हेलमेट उतारना है या इसे रखना है। यह अविश्वसनीय था।’ एमी हंटर के लिए यह शतक इसलिए भी और खास है क्योंकि इससे पहले उन्होंने अपनी पिछली तीन एकदिवसीय पारियों में 2, 1 और 4 का ही स्कोर किया था।

 

एमी हंटर टी20 इंटरनेशनल मुकाबलों में शतक लगाने वाले किसी भी पुरुष या महिला से भी छोटी हैं। हंटर ने नाबाद 121 रन बनाए। उनकी 127 गेंद की पारी आठ चौके शामिल थे। यह किसी आयरलैंड महिला का सर्वोच्च स्कोर है। इससे पहले यह रिकॉर्ड कारेन यंग के नाम था। यंग ने 2000 में पाकिस्तान के खिलाफ 120 रन का स्कोर किया था।

 

बता दें कि पुरुष क्रिकेट में सबसे कम उम्र में शतक लगाने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी के नाम है। उन्होंने 1996 में श्रीलंका के खिलाफ 16 साल और 217 दिन की उम्र में 102 रन की पारी खेली थी।

error: Content is protected !!